udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news राज्य सरकार के प्रमुख विभागों में संचालित सांख्यिकी कार्यों की समीक्षा

राज्य सरकार के प्रमुख विभागों में संचालित सांख्यिकी कार्यों की समीक्षा

Spread the love
देहरादून: राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग, भारत सरकार के अध्यक्ष डॉ.राधामोहन वर्मन ने मंगलवार को मुख्य सचिव सभागार,  सचिवालय में आयोग की 101वीं बैठक में राज्य सरकार के प्रमुख विभागों में संचालित सांख्यिकी कार्यों की समीक्षा की।
पशुपालन विभाग के अंतर्गत बैठक में रंगराजन आयोग की सिफारिशों के क्रियान्वन की स्थिति की समीक्षा की गई। पशुओं की जनगणना, पशु तथा कृषि जनगणना के एकीकरण, पशु उत्पादों के संबंध में नमूना सर्वे पर चर्चा की गई।
सभी विभागों में सांख्यिकी गणना हेतु नवोन्मेषी तरीकों तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज अपनाने पर भी बल दिया गया। प्रमुख विभागों द्वारा सांख्यिकी के सुदृढ़ीकरण हेतु किए गए प्रयासों, डाटा एकत्रीकरण तथा मान्यता प्रक्रिया की स्थिति की अद्यतन जानकारी दी गई।
उद्योग, चिकित्सा, वन, कृषि, पशुपालन, उद्यान, शिक्षा, ग्राम विकास, राजस्व एवं नियोजन विभाग के अधिकारियों द्वारा संबंधित विभागों में डाटा सेट की उपलब्धता तथा डाटा क्वालिटी को सुनिश्चित करने हेतु किए गए प्रयासों के साथ ही सांख्यिकी रिपोर्टों के प्रकाशन तथा प्रसार की स्थिति पर भी चर्चा की गई।
बैठक में राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के सभी सदस्य, सचिव सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार, मुख्य सचिव उत्तराखण्ड सहित उद्योग, चिकित्सा, कृषि, पशुपालन, उद्यान, शिक्षा, ग्राम विकास, राजस्व एवं नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव तथा विभाग अध्यक्षों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
https://youtu.be/zWllMPra1g0