udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news रहस्य : मानो या ना मानो , जानवर भी करते हैं आत्महत्या ! देखे वीडियो

रहस्य : मानो या ना मानो, जानवर भी करते हैं आत्महत्या ! देखे वीडियो

Spread the love

उदय दिनमान डेस्कः आपने आमतौर पर इंसानों ने आत्हत्या की ऐसी खबरे सूनी और देखी होंगी, लेकिन आज हम एक ऐसे रहस्य के बारे में आपको बता रहे है जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। जी हा ! इस संसार में इंसान के अलावा पशु-पक्षी, जानवर और जीव-जन्तू भी करते है आत्हत्या। है ना अजीब लेकिन यह सत्य है और आज इसी पर हम बात करेंगे। हाल ही में mYTH Tv India चैनल इससे जुडा एक वीडियो जारी किया है।

 

वैसे आमतौर पर तनाव, मजबूरी और शारीरिक बाधिता क्या यही कारण है इंसान के आत्महत्या करने के या फिर कुछ और। आपको जानकार हैरानी होगी कि यह सिर्फ इंसान ही नहीं करते बल्कि पशु-पक्ष और अन्य जीव भी करते हैं आत्हत्या। है ना हैरान करने वाली बात कि भला इंसान तो लाचारी, तनाव सहित समयज की जिल्लत को लेकर आत्हत्या को मजबूर होता है, लेकिन पशु-पक्ष, जानवार और अन्य जीव क्यों करते हैं आत्हत्या। वैसे तो इंसानों के बीच यह आम प्रचलित है कि जैसे कर्म करोंगे वैसा ही फल मिलेगा। अर्थात अच्छे कर्म किए तो स्वर्ग और बूरे कर्म किए तो नर्क में जाना पडेगा। स्वर्ग और नर्क के भेज की गूत्थी को साइंस भी आज दिन तक नहीं सुलझा पाया है।

 

कहने को तो यह गूगल युग है और इस युग में सभी समस्याओं का समाधान गूगल के पास माना जाता है कि है, लेकिन कुछ रहस्यों के बारे में गूगल भी आज तक अंजान है। यह मैं नहीं कह रहा आप खुद ही अपने मन में झांककर देखे और इसका आंकलन करें। एक ओर जहां हम आज गूल को अपनी महत्वपूर्ण चीज मानते है वहीं कई बार हमे अपने पर पछतावा भी होता है।

 

आखिर गूगल इंसान के दिमाग की उपज जो है और इंसान का दिमाग उतना ही कर पा रहा है जितना इंसान को बनाने वाले ने उसमें शक्ति दी है। यही कारण है कि कई बार खुद को हीरो समझने वाले इंसान भी कुछ ऐसी हरकते कर देता है जो उसके लिए नुकसानदेय होता है। वर्तमान गूगल युग में हर पल आपको सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ नया दिखने को मिल जाता है कोई इस पर विश्वास करता है तो कोई नहीं। कोई इसकी खोज करता है तो कोई इसे मजे के तौर पर लेता है।

 

किसी भी रहस्य से जब पर्दा उठता है तो वह रहस्य रहस्य नहीं रह जाता है, लेकिन इस संसार में इंसान के लिए वर्तमान समय में वह एक नयी खोज नयी दुनिया से भी कम नहीं होता है। चाहो वह इंसानों की बात हो या फिर जानवरों या फिर इस पृथ्वी के रहस्य के बारे में हो।
इस संसार के रहस्यों से जैसे-जैसे पर्दा उठता है वैसे-वैसे इंसान सोचने पर मजबूर हो जाता है कि आखिर किस भगवाने ने इस संसार को बनाया और इसकी रचना ऐसे कैसे की। इस संसार की रचना जल, वायु और मिटटी से मानी जाती हैं और कहते हैं कि जिस भी प्राणी ने यहां जन्म लिया उसे इसी में मिलना होता है और सिर्फ आत्मा अजर अमर रहती है और वह आत्मा दूसरे शरीर को अपना घर बना लेती है।

 

 

आपको बाता दें कि आजतक आपने सिर्फ इंसानो को ही आत्महत्या करते और सुनते देखा होगा, आत्महत्या सभी धर्मों में पाप माना जाता है। मनोविज्ञान कहता है कि आत्महत्या व्यक्ति गहरे दवाब और तनाब में होने के कारण ही करता है।लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि जानवर भी आत्‍महत्‍या करते हैं तो शायद आपको ये विश्वास नहीं होगा। आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से जानवरों ने सुसाइड करने की कोशिश की उसे सुनकर आपके भी होश उड़ जाएगे।

 

जी हां आज हम जो तस्वीरें आपको दिखाने वाले हैं उसे देखकर आपको भी ये यकीन हो जाएगा। इनमें से कुछ तथ्यों को वैज्ञानिक सुलझा चुके हैं और कुछ को अभी तक नहीं। इनका रहस्य इतना गहरा होता जा रहा है कि अब विज्ञान को कुछ और उन्नत तकनीक से इन रहस्यों को सुलझाना होगा।यह वीडियो जरूर देखें, यह वीडियो mYTH Tv India चैनल ने अपलोड किया है, इस वीडियो में दिखाये गये तथ्य और रहस्य अपने आप में हैरान कर देती हैं।

 

आपको बता दें कि जिस प्रकार से इंसानों का कुनबा होता है वैसे ही जानवरों, पशु-पक्ष्यिों और जीव-जनतुओं का भी कुनबा होता है। यह वीडियों देखकर और इसके रहस्य के बाद आप भी यही कहेंगे कि जिस प्रकार इंसानी बस्ती है वैसे ही जानवरों की बस्ती में भी सुख दुख और स्वर्ग नर्क की बतों से लेकर अन्य चीजे होती है। अंतर सिर्फ इतना है कि वह हमारे लिएअलग संसार और और हम उसे बिना जुबान वाले प्राणियों की संज्ञा देते है।
यहां यह वीडियों साभार करके इसलिए दिया गया है ताकी आप इस रहस्य के बारे में विस्तार से समझे और विज्ञान की भाषा मंे आत्हत्या के रहस्य को समझ सके। इस आलेख को तैयार करने के लिए विभिन्न साइटों से साभार लिया गया है ताकी आपतक सही जानकारी पहुंच सके।