रेलवे परियोजना: प्रभावित गांवों में किये जा रहे हैं 9.25 करोड़ के विकास परक कार्य

Spread the love
पौड़ी:  ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के कार्य प्रगति को लेकर जिलाधिकारी सुशील कुमार ने संबंधित अधिकारियांें के साथ समीक्षा बैठक ली। रेलवे परियोजना के तहत प्रभावित गांवों में 9.25 करोड़ के विकास परक कार्य किये जा रहे हैं।
जबकि डुंगरीपंथ ग्राम सभा में विकासपरक कार्यों के साथ-साथ पेयजल हेतु जलसंस्थान को 40 लाख रूपये तथा विद्युत लाइन सुदृढ़ीकरण हेतु विद्युत विभाग को 31 लाख एवं नहरों के मरम्मत एवं रखरखाव आदि कार्य के लिए सिंचाई विभाग को 30 लाख रूपये दिये गये हैं। निर्माण कार्यों में अनाधिकृत रूप से कार्य में व्यवधान पहुंचाने वालों के विरूद्ध कठोर विधिक कार्यवाही करने के निर्देश।
उपजिलाधिकारी को बेहतर समन्वय बनाकर कार्य में तेजी लाने के दिये निर्देश। श्रीकोट में भव्य स्टेडियम, श्रीनगर में अस्पताल एवं आॅडिटोरियम का निर्माण परियोजना के तहत किया जा रहा है।जिलाधिकारी ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन परियोजना की समीक्षा के दौरान कहा कि जनपद के रेलवे परियोजना से प्रभावित होने वाले गांवों में 9.25 करोड़ के विकास परक कार्य किये जा रहे हैं। जबकि डुंगरीपंथ ग्राम सभा में विकासपरक कार्यों के साथ-साथ पेयजल हेतु जलसंस्थान को 40 लाख रूपये तथा विद्युत लाइन सुदृढ़ीकरण हेतु विद्युत विभाग को 31 लाख जबकि नहरों के मरम्मत एवं रखरखाव आदि कार्य के लिए सिंचाई विभाग को 30 लाख रूपये दिये गये हैं।
उन्होंने डंुगरीपंथ एवं जनासू में रेलवे लाइन की सम्पर्क मार्ग की कार्य प्रगति की जानकारी ली। जिस पर उपजिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि रेलवे लाइन स्टेशन सम्पर्क मार्ग में तेजी से कार्य करवायें। साथ ही कहा कि उक्त परियोजना जनहित से जुड़ी है। जिस पर स्थानीय लोगों से बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्यों में तेजी लाने हेतु ग्रामीणों से सहयोग लेना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्य प्रगति में किसी भी प्रकार की समस्या न हो यह भी सुनिश्चित करें।
उन्होंने श्रीकोट में भव्य स्टेडियम का निर्माण हेतु खेल विभाग को प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिये। साथ ही श्रीनगर में आॅडिटोरियम निर्माण के लिए नगर पालिका को भूमि चयनित करने एवं अस्पताल निर्माण हेतु टेंडर प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण कर निर्माण कार्य हेतु उद्धाटन की तैयारी करवाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने रेलवे परियोजना की कार्यप्रगति की नियमित रिर्पोट देने को कहा।  उन्होंने विभागीय परिसम्पत्तियों के अधिग्रहण एवं हस्तांतरण की अद्यतन जानकारी लेते हुए कार्य में तेजी लाने को कहा।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी श्रीनगर मायादत्त जोशी, महा प्रबंधक ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन परियोजना पीपी बड़ोगी, सहायक प्रबंधक बीपी गैरोला, जिला उद्यान अधिकारी डा0 नरेंद्र कुमार, जिला क्रीड़ा अधिकारी एसके सार्की, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जिला कार्यालय एके उप्रेती समेत विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।