udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news रोजर फेडरर 6 साल बाद फिर टॉप पर पहुंचे , नंबर 1 पर पहुंचने वाले सबसे उम्र दराज खिलाड़ी

रोजर फेडरर 6 साल बाद फिर टॉप पर पहुंचे , नंबर 1 पर पहुंचने वाले सबसे उम्र दराज खिलाड़ी

Spread the love

रोटरडम। करियर में 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर दोबारा दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बन गए हैं। 36 साल के फेडरर ने रॉटरडम में आयोजित वर्ल्ड टेनिस टूर्नमेंट के क्वॉर्टर फाइनल में नीदरलैंड्स के रोबिन हासे को 4-6, 6-1, 6-1 हराया। नंबर वन की कुर्सी पर पहुंचने के साथ ही उन्होंने अपने चिर-प्रतिद्वंदी स्पेन के राफेल नडाल को नंबर 1 खिलाड़ी की कुर्सी से नीचे उतार दिया।

 

तोड़ा अगासी का रेकॉर्ड
इतना ही नहीं फेडरर ने अमेरिका के आंद्रे अगासी का भी रेकॉर्ड तोड़ दिया है। फेडरर से पहले अगासी साल 2003 में 33 साल 131 की दिन की उम्र में दुनिया का नंबर 1 खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल की थी। फेडरर ने दुनिया का नंबर 1 खिलाड़ी रहने की दो अवधियों के बीच सबसे लंबे अंतराल का आंद्रे अगासी का रेकॉर्ड भी तोड़ा।

 

रोजर 5 वर्ष और 106 दिन बाद दोबारा दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बने हैं, जबकि अगासी 3 वर्ष और 142 दिन बाद दोबारा रैंकिंग्स में पहले नंबर पर पहुंचे थे। फेडरर 4 नवंबर 2012 के बाद पहली बार दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी की कुर्सी पर विराजमान होंगे। वह पहली बार इस कुर्सी पर 2 फरवरी 2004 को दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बने थे।

 

17वें स्थान तक पहुंच चुके थे रैंकिंग में
आपको जानकार हैरानी होगी घुटने की चोट के कारण फेडरर ने 2016 के अंतिम 6 महीनों में एक भी टूर्नमेंट नहीं खेला था, जिसके कारण वह 2017 का ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू होने से पहले दुनिया के शीर्ष 15 खिलाडिय़ों में से बाहर हो चुके थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर शानदार वापसी की और फिर विंबलडन का खिताब भी जीता।