udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सामाजिक विकास कार्य की दिशा में अपनी अग्रणी भूमिका निभायें

सामाजिक विकास कार्य की दिशा में अपनी अग्रणी भूमिका निभायें

Spread the love

पौडी: नेहरू युवा केन्द्र, पौडी गढवाल द्वारा आयोजित पडोस युवा संसद कार्यक्रम के अर्न्तगत एक द्विवसीय कार्यशाला का आयोजन ब्लाक सभागार कल्जीखाल में किया गया। जिसमें युवा क्लबो के 80 से अधिक सदस्यों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के॰एस॰नेगी, खण्ड विकास अधिकारी कल्जीखाल ने युवाओं को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि ग्रामीण युवाओं को जागरूक करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा चलाया जा रहा यह एक प्रशसनीय कदम हैं।

शिविरों के माध्यम से युवाओं में आत्म विश्वास, नेतृत्व, एकता और एक दूसरे की संस्कृतियों का समझने का बेहतर अवसर मिलता हैं साथ ही कहा कि नेहरू युवा केन्द्रों के साथ जुडकर युवा स्वैच्छिक प्रयासो के माध्यम से सामाजिक विकास कार्य की दिशा में अपनी अग्रणी भूमिका निभायें। कार्यक्रम मे प्रधानमंत्री के फ्लेगशिप कार्यक्रम ग्रामीण स्वच्छता मिशन, जन-धन योजना, कन्या समृद्धि योजना अंसगठित क्षेत्र के लोगों कंे लिए अटल पेंशन योजना, आदर्श ग्राम योजना, आदर्श संसद ग्राम योजना, आदि महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी।

कार्यक्रम में कृषि विभाग के आर॰सी॰मिश्रा सहायक कृषि अधिकारी, ने कहा कि पहाड के युवा छोटे-छोटे समूह बनाकर कृषि आजीविकाओं जिसमें पशुधन,जैविक कृषि, और बागवानी भी शामिल हैं को ग्रामीण स्तर बढावा दे और अपनी आर्थिकी को बढायें। युवा ग्राम सभा की खुली बैठकों में भाग लें। गांव विकास की योजनाओं में सहभागी बने। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि महेन्द्र कुमार, ज्येष्ठ प्रमुख कल्जीखाल ने कहा कि उन्होने कहा कि ग्रामीण युवा गांव के विकास में श्रमदान की संस्कृति को विकसित करके विकास कार्यों में गुणवत्ता और सहभागी बन सकते है। युवा सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ ले और समाज को जागरूक करने में अपना सहयोग दे।

कार्यक्रम में योगम्बर पोली, प्रशिक्षक ने इस अवसर पर कहा कि पडोस युवा संसद कार्यशाला कार्यक्रम में युवा क्लबो के माध्यम से गांव की मूल भूत समस्याओं पर चर्चा-परिचर्चा कर सम्बन्धित विभागोे को समस्याओ के प्र्रस्ताव तैयार कर उनके अनुरूप कार्य करने हेतु प्रयास रत रहे साथ ही उन्होने बेटी-बचाओं बेटी-पढाओं पर जानकारी देते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के कारण देश में तेजी से घटता लिंगानुपात जिसके कारण अनेक सामाजिक समस्याएं समाज में उत्पन्न हो रही है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओं बेटी पढाओं अभियान के तहत बेटी को बचाना है उसे पढा लिखा कर योग्य बनाने के लिए जब तक हम सघर्षशील नही होगें हम अपना ही नही आने वाली सदियों तक पीढी-दर-पीढी एक भयानक संकट को निमंत्रण दे रहे है।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र,पौडी लेखाकार अंजना बिष्ट ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन का मुख्य उद्देश्य देश के ग्रामीण युवाओं को एकत्रित, प्रेरित और संगठित करना। पडोस युवा संसद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ही ग्रामीण युवाओं के मध्य शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और पोषण, स्वच्छता और साफ-सफाई, सामाजिक मुद्दे, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, ग्रामीण विकास, आर्थिक विकास, कौशल विकास और उद्यमशीलता, स्वयं सेवा, सुशासन और नागरिक शिक्षा आदि महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी तथा चर्चा परिचर्चा है। कार्यक्रम में, महिपाल सिह, रोशनी देवी, ग्राम प्रधान, सांगुडा, आदि ने अपने विचार युवाओं के मध्य रखे। कार्यक्रम का संचालन योगाम्बर पोली द्वारा किया गया। इस अवसर पर अनूप कुमार, अंकिता, काजल, रजत नेगी मोनिका, प्रीति आदि मौजूद थे।