udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सबसे तेज चक्रवाती तूफान,500 फ्लाइट रद्द

सबसे तेज चक्रवाती तूफान,500 फ्लाइट रद्द

Spread the love

162 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं

टोक्यो. चक्रवाती तूफान जेबी मंगलवार दोपहर जापान के पश्चिमी तटों से टकराया। जापान के मौसम विभाग के मुताबिक, इसे 25 साल का सबसे तेज चक्रवाती तूफान माना जा रहा है।

अभी 162 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिनकी वजह से समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। हवाओं की रफ्तार और ज्यादा बढ़ सकती है। भारी बारिश और भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की एडवायजरी जारी की गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंसाई एयरपोर्ट पर पानी भरने की वजह से सेवाएं रोक दी गई हैं। देशभर में करीब 500 फ्लाइट रद्द की गई हैं। ओसाका और हिरोशिमा के बीच लोकल हाई स्पीड ट्रेन सेवाएं भी रोक दी गई हैं। ओसाका में पर्यटन स्थल यूनिवर्सल स्टूडियो के थीम पार्क को पूरे दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

टोक्यो में भारी बारिश की चेतावनी : जेबी चक्रवात का कोरियाई भाषा में मतलब “निगलना’ होता है। ये इस सीजन का 21वां तूफान है, जो जापान से टकराया है। पश्चिमी जापान से टकराने के बाद जेबी के और ज्यादा रफ्तार पकड़ने की आशंका जताई जा रही है। ये अब होनशू आईलैंड की तरफ बढ़ रहा है।

इसके बाद इसके कमजोर पड़ने की संभावना है। टोक्यो में चक्रवात के सबसे मजबूत स्थिति में पहुंचने की आशंका है। जापान की राजधानी में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। जापान में हर साल कई तूफान आते हैं। बीते महीनों में जापान में आई बाढ़ से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।