udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सभी स्कूलो का व्यौरा मोबाइल एप्प में होना चाहिए

सभी स्कूलो का व्यौरा मोबाइल एप्प में होना चाहिए

Spread the love

रूद्रप्रयाग : जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने जिला सभागार में लक्ष्य मोबाइल एप्प के संबंध में प्रोजेक्टर के माध्यम से समीक्षा बैठक ली। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा जिन विद्यालयो का षिक्षा का स्तर कम है उन विद्यालयों की लिस्ट मुख्यषिक्षाधिकारी, जिलाषिक्षाकारी तथा खण्ड षिक्षा अधिकारी को लिस्ट बनाकर दे तथा हार्ड काॅफी जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराये।

 

उन्होने कहा कि सभी स्कूलो का व्यौरा मोबाइल एप्प में होना चाहिए। जिससे विद्यालय के भवन, षिक्षा, पानी तथा बिजली की व्यवस्था की जानकारी प्राप्त हो सके। कहा कि कई विद्यालय में षिक्षा व्यवस्था अच्छी है जिससे मोबाइल एप्प से दूसरे विद्यालय में भी इसका अनुसरण कर सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि खण्ड षिक्षाधिकारी जब भी अपने सकुल क्षेत्र में भ्रमण पर जाते है तो विद्यालय में जाकर बच्चो को पढाये जिससे बच्चो के षिक्षा के स्तर की जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि जब अध्यापको की संकुल में बैठक होती है उस दौरान वह बच्चों के पढ़ाई पर विचार-विमर्ष करें। जिससे विद्यालय में बच्चों का भविष्य उज्जवल हो सके। कहा कि सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या कम हो रही है इस बात पर मनन कर समाधान निकालना होगा।

उन्होने कहा कि सरकारी स्कूलो में अच्छी पढ़ाई होगी तो अभिभावक अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में न भेजकर सरकारी स्कूलों में भेजेगे। उन्होने  कहा कि हमे कर्तव्यो पर विषेष ध्यान देना होगा तथा बच्चों के भविष्य के प्रति जागरूक होना होगा। उन्होने कहा कि प्राइवेट स्कूलो में पढ रहे बच्चों पर अभिभावक द्वारा ध्यान दिया जाता है जबकि सरकारी विद्यालय में पढने वाले बच्चों पर अभिभावक द्वारा ध्यान नही दिया जाता है

 

तथा अध्यापक के भरोसे छोड़ दिया जाता है यह एक सोचनीय विषय है। उन्होने कहा कि अध्यापक और अभिभावक मिलकर इस विषय पर विचार-विमर्ष करे।  जिलाधिकारी कहा कि जो विद्यालय अतिसंवेदनषील भवनों के मरम्मत हेतु पैसा दिया जा रहा है परन्तु उस कार्य की गुणवत्ता की जिम्मेदारी विद्यालय के षिक्षकों होगी।

इस अवसर पर मुख्य षिक्षाधिकारी चित्रानन्द काला, जिला षिक्षाधिकारी माध्यमिक एल0एस0 दानू, जिला षिक्षाधिकारी बेसिक विद्याषंकर चतुर्वेदी, डाइट के प्रवक्ता आनन्द सिंह जगवाण, नरेन्द्र सिंह बिष्ट सहित संकुल प्रभारी उपस्थित थे।