udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सचिव सूचना ने किया सूचना निदेशालय का निरीक्षण

सचिव सूचना ने किया सूचना निदेशालय का निरीक्षण

Spread the love
देहरादून: सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने सोमवार को सूचना निदेशालय का निरीक्षण किया। सचिव सूचना ने सभी पटलों का निरीक्षण करने के बाद निर्देश दिये कि पत्रावलियों का रख-रखाव ठीक प्रकार से किया जाय और विज्ञापन प्रभाग की पत्रावलियों को सुव्यवस्थित किया जाय।
उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि वर्तमान समय के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग करते हुए ऑन लाइन व्यवस्था पर जोर दिया जाय और विभाग के समस्त कार्यों को पेपर लैस व्यवस्था के लिए ऑन लाईन प्रक्रिया को अपनाया जाय।
उन्होंने लाइब्रेरी का निरीक्षण कर निर्देश दिये कि लाइब्रेरी को और अधिक सुव्यवस्थित किया जाय और लाइब्रेरी में कम्प्यूटर आदि रखने के साथ ही उत्तराखण्ड से संबंधित प्रगति विवरण एवं प्रतिवेदन को भी रखा जाय, ताकि शोधार्थी, विद्यार्थी एवं आम जन इसका उपयोग कर सकें।
सचिव सूचना ने फिल्म विकास परिषद द्वारा संचालित कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि फिल्मों की शूटिंग हेतु प्रदान किये जाने वाली अनुमति पत्र को सिंगल विंडो के माध्यम से किया जाय। इसके साथ ही अनुमति प्रदान करने की प्रक्रिया को ऑन लाइन शुरू किया जाय।
इसके लिए सभी नोडल विभागों को ऑनलाइन जोड़ा जाय। सचिव सूचना ने निर्देश दिये कि विभाग की रिक्त भूमि पर तत्काल वृहद वृक्षारोपण अभियान संचालित किया जाय। उन्होंने विभाग का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिये कि कार्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाय और शौचालयों की नियमित सफाई रखी जाय।
इस अवसर पर अपर निदेशक डॉ.अनिल चन्दोला, संयुक्त निदेशक  राजेश कुमार, उप निदेशक  के.एस.चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।