udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सहकारिता विभाग में सरकार ने रोजगार स्थापित करने के दिये नये आयाम: रावत

सहकारिता विभाग में सरकार ने रोजगार स्थापित करने के दिये नये आयाम: रावत

Spread the love

भटवाड़ी सैंण में खुला भेषज संघ की ऑफसेट प्रिटिंग प्रेस ,दुग्ध समितियों के 15 लाभार्थियों को गंगा योजना के तहत बांटी धनराशि

रुद्रप्रयाग। राज्य सरकार ने सहकारिता विभाग में सरकारी हस्तक्षेप शून्य करके लोगों को रोजगार के नए आयाम दिए हैं। राज्य सरकार का उददेश्य है कि प्रत्येक व्यक्ति आत्मनिर्भर बने और हर क्षेत्र में अपना रोजगार स्थापित कर सके। जनता के लिये राज्य सरकार अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। रुद्रप्रयाग जनपद का दुग्ध उत्पादन दो हजार लीटर होने पर जिले में दुग्ध विकास संघ की स्थापना की जायेगी।

 

औद्योगिक क्षेत्र भटवाड़ी सैंण में जिला भेषज विकास संघ की ओर से ऑफसेट प्रिटिंग प्रेस का शुभारम्भ करते हुए सहकारिता एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि भेषज संघ का यह सराहनीय प्रयास है, इससे जनता को रोजगार के साथ सुविधा भी प्रदान होगी। उन्होंने कहा कि जनपद का उत्पादन दो हजार लीटर होने पर दुग्ध विकास संघ खोल दिया जाएगा। प्रत्येक जनपद के हेडर्क्वाटर में मार्केटिंग सोसाइटी खोली जाएगी, जिससे 10 हजार लोगों को रोजगार से जोडा जाएगा।

 

राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत सहकारिता विभाग में पारदर्शिता के लिए कम्प्यूटराइजेशन व 5 वर्ष में ऑडिट का प्रावधान किया जा रहा है व डेयरी विभाग के सचिवों को 50 पैसा प्रति लीटर की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। राज्य में पांच किसानों को चयनित कर डीलिट की उपाधि प्रदान की जाएगी। इस दौरान उन्होंने पालाकुराली, उच्छना, उरोली व रेंगड की दुग्ध समितियो के 15 लाभार्थियों को गंगा गाय योजना के तहत पशुचारा व यातायात के लिए 4040 रूपये प्रति लाभार्थीे अनुदान चेक भी वितरित प्रदान किए।

 

क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चौधरी ने जिले के सभी हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट विद्यालयों को ई-लर्निंग सेवा से जोडने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पलायन को रोकने के लिए क्लस्टर बनाकर लोगों को स्वरोजगार से जोडा जाएगा। राज्य के सहकारिता का विकास मॉडल अन्य राज्यों के लिए अनुसरणीय है। यह अध्ययन में पाया गया है कि समृद्ध राज्यों के विकास का आधार सहकारिता रहा है। साथ ही जल्द ही 17 वर्ष बाद जनपद को आरबीआई से जिला सहकारी बैंक की स्वीकृति मिल जाएगी।

 

कार्यक्रम का संचालन भेषज संघ के सचिव वाचस्पति सेमवाल ने किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष विजय कप्रवान, नगर पंचायत अध्यक्ष अगस्त्यमुनि अशोक खत्री, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चंडी प्रसाद भटट, जिला महामंत्री अजय सेमवाल, अनूप सेमवाल, भेषज संघ के अध्यक्ष कपूर सिंह रावत, देव प्रकाश सेमवाल, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक पीएन मीना, एसडीएम सदर देवानंद, पुलिस उपाधीक्षक श्रीधर बडोला, महाप्रबन्धक उद्योग पीएस सजवाण सहित अन्य मौजूद थे।