udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सैलरी सिर्फ...! रोजाना बिना सैलरी 6 घंटे काम कर रही महिलाएं !

सैलरी सिर्फ…! रोजाना बिना सैलरी 6 घंटे काम कर रही महिलाएं !

Spread the love

मैड्रिड। स्पेन की महिलाओं से जुड़ी एक हैरान कर देनेवाली रिपोर्ट सामने आई है। इसमें बताया गया है कि वहां महिलाओं को रोजाना 13 घंटे काम करना पड़ता है, लेकिन उन्हें सैलरी सिर्फ 7.3 घंटे की मिलती है। यह बात ईएई बिजनेस स्कूल की रिपोर्ट से सामने आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह सर्वे प्रॉफेसर लॉरा सैगनियर ने किया था।

इस सर्वे में पता लगा कि महिलाओं को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें खासतौर से बच्चों की देखभाल समेत घरेलू काम के लिए सैलरी नहीं दी जाती है। इस सर्वे में 2,400 महिलाओं को शामिल किया गया था, जिसमें से ज्यादातर ने घर को एक बड़ा मसला बताया है।

महिलाओं के मुताबिक, सैलरी में अंतर के बावजूद उन्हें परिवार के खर्च में 42 प्रतिशत योगदान करना होता है। बच्चे होने पर महिलाओं की मुसीबत और बढ़ जाती है। मां को घर के काम में 76 प्रतिशत योगदान देना पड़ता है, जबकि पिता सिर्फ 24 प्रतिशत योगदान देते हैं।

यह रिपोर्ट स्पेन में गुरुवार को हुई ऐतिहासिक नारीवादी हड़ताल के एक दिन पहले प्रकाशित हुई है। महिलाओं के विरोध की वजह यह है कि एक ही ढंग के काम के लिए पुरुषों को ज्यादा सैलरी मिलती है जबकि महिलाओं को कम वेतन दिया जाता है। महिलाओं की यह हड़ताल लैगिंक हिंसा, यौन दुराचार आदि को लेकर भी थी।