udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सफाई व्यवस्था की शिकायत व अन्य मामलों के लिए शिकायत प्रकोष्ठ की स्थापना

सफाई व्यवस्था की शिकायत व अन्य मामलों के लिए शिकायत प्रकोष्ठ की स्थापना

Spread the love
पौड़ी: स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आयोजित बैठक में जिलाधिकारी सुशील कुमार ने जिले की सभी नगर पालिकाओं को शहर में पालिका की ओर से की जा रही सफाई व्यवस्था की शिकायत व अन्य मामलों के लिए शिकायत प्रकोष्ठ की स्थापना करने को कहा।
जिलाधिकारी ने इसके लिए बाकायदा भारत संचार निगम लि0 को एक टोल फ्री नंबर भी मुहैया कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने नगर पलिकाओं को सभी वार्डों में डोअर टू डोअर कूड़ा उठाने तथा शहर की सड़कें व नालियों की नियमित सफाई करने को कहा है। उन्होंने कहा कि पौड़ी, कोटद्वार, श्रीनगर व स्वर्गाश्रम जोंक क्षेत्र में नगर पालिकाएं कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस रणनीति बनाकर कूड़े को जैविक व अजैविक में इस्तेमाल करने योग्य बनाये। उन्होंने पौड़ी, कोटद्वार और श्रीनगर में ट्रंचिंग ग्राउंड के लंबित मामलों को लेकर शीघ्र ही पत्रावली तलब की।
जिला कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने श्रीनगर नगर पालिका में सफाई कर्मचारी व ईओ के बीच के मतभेद प्रकरण में ईओ की कार्यशैली पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि किसी भी कर्मचारी का वेतन कतई न रोका जाये। डीएम ने अधिशासी अधिकारी को तत्काल ही सभी 20 कर्मचारियों को वेतन आहरित करने के निर्देश के दिये।
इसके अलावा उन्होंने सभी छह नगर पालिकाओं के अधिकारियों को कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। उन्होंने सभी नगर पालिका क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर सफाई रखने के साथ-साथ स्ट्रीट लाइटों के रख रखाव के लिए नियुक्त टीमों को समय समय पर उनकी जांच व मरम्मत करने को कहा। बरसाती नालों को मानसून शुरू होने से पहले ही दुरूस्त करने को कहा। किसी भी नाले में अवरोधक न हो इसके लिए नालों को विशेष अभियान चलाकर साफ किया जाये। श्रीनगर नगर पालिका क्षेत्र में रात्रि के समय सफाई व्यवस्था करने को कहा।
उन्होंने नगर पालिकाओं को सड़कों पर आवारा घूम रहे मवेशियों को शरणगाह में छोड़ने को कहा। इसके अलावा पालतू मवेशियों के पालकों को शहर में मवेशी न छोड़ने की हिदायत देने को कहा। कहा कि हिदायत न मानने पर पशुपालकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाये। जोंग स्वर्गाश्रम क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों की अतिरिक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जोंग स्वार्गश्रम क्षेत्र में ट्रंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था न होने तक कूड़े को ऋषिकेश के नगर पालिका के ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने तहसीलदार कोटद्वार को नगर पालिका के ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए भूमि चयनित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी नगर पालिकाएं सीमा विस्तार के लिए शीघ्र ही प्रारूप तैयार कर उन्हें उपलब्ध करायें। इस मौके पर सीडीओ विजय कुमार जोगदंडे, एसडीएम सदर केएस नेगी, एसडीएम श्रीनगर मायादत्त जोशी, ईओ श्रीनगर पीके बंसल समेत विभिन्न नगर पालिकाओं के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।