udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सरकार की योजनाओं की जानकारियां आम लोगों को दी

सरकार की योजनाओं की जानकारियां आम लोगों को दी

Spread the love
पौड़ी: जिला प्रशासन की पहल पर आयोजित बहुद्देशीय शिविर में ग्रामीणों क्षेत्रों की बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, मुआवजा, सिंचाई, कृषि एवं बागवानी समेत समाज कल्याण विभाग से संचालित विभिन्न पेेंशनों व योजनाओं के करीब दो दर्जन मामले जिलाधिकारी के समक्ष पहुंचे।
अधिकतर शिकायतों का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारित किये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अवशेष शिकायतों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने दो को विकलांग प्रमाण पत्र भी निर्गत किये। इस मौके पर कृषि, उद्यान, बाल विकास, पूर्ति, पेयजल, राजस्व, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, स्वयं सहायता समूहों समेत विभिन्न विभागों की ओर से स्टाल लगाकर सरकार की ओर  से संचालित योजनाओं की जानकारियां आम लोगों को दी गई। 
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खिर्सू ब्लाक सभागार में आयोजित बहुद्देशीय शिविर जिलाधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिलाधिकारी ने शिविर में लगाये गये विभिन्न स्टाॅलों का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों की मूलभूत समस्याओं को वरियता के आधार पर निस्तारण करने को कहा। शिविर में ब्लाक निवासी गायत्री देवी ने अपनी नर्सरी की सुरक्षा हेतु घेरबाड़ की मांग की। उन्होंने बताया कि नर्सरी में उनके द्वारा विभिन्न प्रजातियों की पौध भी उगाई गई है।
इस पर जिलाधिकारी ने कृषि विभाग को मामले में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने उद्यान विभाग को संबंधित नर्सरी से पौध उठाने के निर्देश दिये। ताकि संबंधित महिला की आजीविका को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को इस प्रकार के कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने को कहा। शिविर में ब्लाक निवासी ग्राम मरखोड़ा राकेश सिंह, ग्राम जाख के वीरेंद्र लाल आदि ने घर के समीप ही विद्युत पोल को हटाने के साथ ही बरसात से क्षतिग्रस्त भवन की शिकायत जिलाधिकारी से की।
ग्राम चैखाल के राजेश कुमार ने ग्राम पंचायत भटोली के आंतरित मार्गांें के क्षतिग्रस्त होने, ग्राम जोस के वीरेंद्र लाल ने आवासीय भवन के क्षतिग्रस्त होने, ग्राम प्रधान सिंगोरी ने आंगनवाड़ी भवन का पुश्ता क्षतिग्रस्त होने की शिकायत जिलाधिकारी से की। वहीं ग्राम पोखरी के जयपाल सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की मांग उठाई तो ढिकवाल गांव के प्रवीण सिंह तथा प्रताप सिंह ने आय प्रमाण पत्र, ग्राम प्रधान स्वीत ने बरसारत से क्षतिग्रस्त हुई सिंचाई नहर तथा एकल पेयजल लाइन के संबंध में जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।
शिविर में ग्राम जाख जाख-चमराड़ा मोटर मार्ग के जर्जर होने की शिकायत की। अर्जुन सिंह तथा बीडीसी सदस्य गजेली जगमोहन सिंह रावत ने बरसात से क्षतिग्रस्त मार्गों की शिकायत की। श्रीनगर के कुलदीप सिंह ने लोनिवि श्रीनगर द्वारा निर्मित सीसी मार्ग पर अतिक्रमण होने की शिकायत दर्ज की। वहीं ग्वाड़ निवासी ओम प्रकाश ने विकलांग प्रमाण पत्र के संबंध में आवेदन पत्र जिलाधिकारी को सौंपा।
ग्राम सुमाड़ी के संजय कुमार ने सामूहिक शौचालय निर्माण की मांग उठाई। ग्राम चिमन्यू के जगमोहन सिंह  ने समाज कल्याण से नंदादेवी गौरा कन्याधन योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की। साथ ही सभी जिलास्तरीय अधिकारियों ने संबंधित विभागों की ओर से केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारियां लोगों को दी। 
शिकायत पत्रों का संज्ञान लेकर जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को लोगों की समास्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने नंदादेवी गौरा कन्याधन योजना में आ रही शिकायतों के निस्तारण के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही सिंचाई विभाग की तीन शिकायतों पर जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अधिकारी क्षेत्रों में जाकर ग्रामीणों की छोटी से छोटी समस्या को भी गंभीरता से लें। 
उन्होंने खंड विकास अधिकारी खिर्सू को संबंधित ग्राम सभाओं की समस्याओं को त्वरित गति से निस्तारण करने के निर्देश दिये। वहीं पेयजल और विद्युत विभाग की दो-दो शिकायतों पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। इस मौके पर जिलाधिकारी ने प्रगतिशील काश्तकार को कृषि विभाग द्वारा अनुदान प्राप्त पाॅवर टिलर तथा अन्य कृषि उपकरण भी वितरित किये।
इस मौके पर ब्लाक प्रमुख सुषमा नेगी, पूर्व ब्लाक प्रमुख सम्पत्त सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह, पीडी एसएस शर्मा, डीडीओ वेद प्रकाश, उप जिलाधिकारी श्रीनगर मायादत्त जोशी समेत विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन तहसीलदार सुनील राज ने किया।