udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सर्च एण्ड रेस्क्यू और फस्र्ट एड की जानकारी व प्रशिक्षण दिया

सर्च एण्ड रेस्क्यू और फस्र्ट एड की जानकारी व प्रशिक्षण दिया

Spread the love
रूद्रप्रयाग: जिला प्रशासन व परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 13 अगस्त को स्थान तिलवाडा में टैक्सी यूनियन के समस्त वाहन चालकों को राज्य स्तरीय आपदा प्रबन्धन के प्रशिक्षकों और रेड क्राॅस सोसाइटी की टीम द्वारा सर्च एण्ड रेस्क्यू और फस्र्ट एड की जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया।
इसके साथ ही वाहन चालकों को हाल ही में उच्च न्यायालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई। इस अवसर पर एआरटीओ मोहित कोठारी ने बताया कि कोई शख्स ड्राइव करते वक्त मोबाइल पर बातचीत करते हुए पाया गया तो कम से कम एक दिन तक पुलिस उसका फोन जब्त कर सकती है। शराब पीकर वाहन चलाना, तेज रफ्तार, ओवर लोडिग पाये जाने पर सम्बन्धित वाहन चालको के विरूद्व कठोर कार्रवाई की जाएगी।
प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी देते हुए आपदा के प्रशिक्षक अनिल सकलानी ने बताया कि एक्सीडेंट या चोट लगने के बाद तुरंत फस्र्ट एड देने से घायल व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। प्राथमिक चिकित्सा में सामान्य चोट के लिए पट्टी करने से लेकर सीपीआर की प्रक्रिया तक की जा सकती है। सीपीआर को कार्डियो पल्मनरी रिसुसाइटेशन कहा जाता है। सीपीआर मेडिकल एमरजेन्सी के समय घायल के जीवन को रक्षित करने वाली अचूक तकनीक है।
इस अवसर पर एआरटीओ मोहित कोठारी, उत्तराखण्ड आपदा प्रबन्धन के वरिष्ठ प्रशिक्षक अनिल सकलानी, डीडीएमओ हरीश चन्द्र शर्मा सहित समस्त वाहन चालक उपस्थित थे।