udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news साउथ अफ्रीका में खास प्लान पर काम कर रहे हैं धोनी!

साउथ अफ्रीका में खास प्लान पर काम कर रहे हैं धोनी!

Spread the love

केप टाउन। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी रणनीति पर काफी काम करते हैं और उसे सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करते नजर आते हैं। भारतीय विकेटकीपर धोनी के नाम कई रेकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने विकेट के पीछे काफी समय बिताया है और साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में वह एक खास प्लान पर काम कर रहे हैं।

 

धोनी नेट्स पर हालांकि विकेटकीपिंग की प्रैक्टिस ज्यादा नहीं करते हैं लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे से पहले उन्होंने ऐसा किया। पूर्व कप्तान लेग साइड पर धीमी गेंदों को लपकने और बेल उड़ाने की प्रैक्टिस करते नजर आए। साउथ अफ्रीकी टीम का भी मानना है कि स्पिन का सामना करने के लिए डाउन द ट्रैक खेलने की जरूरत है और ऐसे में माना जा रहा है कि धोनी इसी रणनीति पर काम कर रहे हैं कि मेजबान टीम के इस प्लान को कामयाब नहीं होने दिया जाए।

 

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजी कोच डेल बेंकेन्सटीन का मानना है कि भारत के खिलाफ खेलते हुए स्पिन गेंदबाजी का सामना करने के दौरान डिफेंड करना कारगर साबित नहीं होगा। साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया लेकिन वनडे में उसके बल्लेबाज बेहतर नहीं कर पा रहे हैं। मेजबान टीम 6 मैचों की सीरीज के शुरुआती 2 वनडे हार चुकी है। खिलाडिय़ों की चोट भी मेजबान टीम के लिए बड़ी परेशानी बन गई है।

 

नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस, धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक चोटिल हैं और टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में परिस्थितियां पूरी तरह से टीम इंडिया के अनुकूल लग रही हैं और उसके पास वनडे सीरीज में जीत की हैट-ट्रिक बनाने का यह सुनहरा मौका है। अगर ऐसा हुआ तो यह पहली बार होगा जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में तीन मैच जीतने की उपलब्धि हासिल करेगी।