udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news शादी समारोह में ब्लास्ट: 9 की मौत, 17 घायल, 12 मकान ध्वस्त !

शादी समारोह में ब्लास्ट: 9 की मौत, 17 घायल, 12 मकान ध्वस्त !

Spread the love

राजस्थान. शादी समारोह में ब्लास्ट: 9 की मौत, 17 घायल, 12 मकान ध्वस्त !मामला राजस्थान का है। यहां यह सब हुआ एक शादी समारोह में। सिलेंडरों के फटने से शादी समारोह में कोहराम मच गया और लोग खुशी मनाने की जगह मातम मनाने लगे।

 

खबरों के अनुसार,राजस्थान में एक शादी समारोह में 3 LPG सिलेंडर फटने के बाद हुए धमाकों मरने वालों की तादाद बढ़कर 9 हो गई है। 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, 4 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। 17 लोग जख्मी हो गए। इनमें से कुछ की हालत गंभीर है, लिहाजा मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है। धमाका इतना जोरदार था कि इमारत की छत गिर गई  और 12 मकानों को भी नुकसान पहुंचा।

 

मीडिया खबरों के अनुसार, अजमेर जिले में ब्यावर के नंद नगर स्थित कुमावत समाज भवन में शादी की तैयारियां चल रही थीं। शनिवार को हेमंत पाटलेचा की बारात जोधपुर जानी थी। बताया जा रहा है कि हलवाई एक सिलेंडर से दूसरे सिलेंडर में गैस भर रहा था, तभी उसमें आग लग गई। इसके बाद एक-एक करके 3 सिलेंडरों में धमाका हो गया। धमाके इतना तेज था कि पूरी दो मंजिला बिल्डिंग गिर गई। मलबे में कई लोग दब गए। फायरब्रिगेड और स्थानीय लोगों ने रेस्क्यु शुरू किया। मलबे में फंसे एक शख्स ने मोबाइल पर अपनी लोकेशन बताई, जिससे उसे बचाया जा सका।

 

घटना की खबर लगते ही कलेक्टर और जिले के अफसर मौके पर पहुंच गए। रेस्क्यु शुरू किया गया। मलबा हटाने के काम में नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स सपोर्ट (एनडीआरएस) और नेशनल डिसास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की टीम को लगाया गया। चश्मदीदों के मुताबिक, दूल्हा हेमंत मेहंदी लगवा रहा था।

 

वह हादसे से कुछ सेकंड पहले ही पीक थूकने बाहर गया, तभी धमाका हो गया। बताया जा रहा है कि वह अभी भी सदमे में हैं। धमाके से सामने वाले मकान की छत पर बैठा एक बच्चा करीब 20 फीट उछल गया। उसके पिता हेमंत कुमावत ने बताया कि छत लंबी थी, लिहाजा बच्चा जमीन की बजाय उसी पर गिरा और जख्मी हो गया। वह खतरे से बाहर है।

 

गैस का रिसाव हुआ तो पड़ोस में रहने वाली इंद्रा कुमावत ने शादी समारोह में पहुंचकर लोगों से कहा कि गैस की बदबू आ रही है, लेकिन उसकी बात को किसी ने तवज्जो नहीं दी। हादसे की सूचना मिलने पर जेएलएन हॉस्पिटल में अलर्ट जारी कर दिया गया। इमरजेंसी यूनिट में एक्सपर्ट डॉक्टर्स को बुला लिया गया। जहां जख्मियों का इलाज किया जा रहा है।