udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news शांति पुरस्कार : मोदीनॉमिक्स' की फैन हुई दुनिया

शांति पुरस्कार : मोदीनॉमिक्स’ की फैन हुई दुनिया

Spread the love

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम जल्द ही एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। दरअसल, भारत और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में पीएम के योगदान को देखते हुए उन्हें सियोल पीस प्राइज से नवाजा जाएगा। सीयोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन के मुखिया वोन ई-ह्योक की अध्यक्षता में इसकी घोषणा की। फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ की प्रशंसा की है।

 

चयन समिति के अध्यक्ष चो चुंग-हू ने कहा कि 12 सदस्यों की समिति ने विश्व भर में 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर गहन चर्चा के बाद पीएम मोदी को चुना। इन उम्मीदवारों में मौजूदा और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष, राजनेता, बिजनसमैन, धार्मिक नेता, स्कॉलर, पत्रकार, कलाकर, ऐथलीट, अंतरराष्ट्रीय संगठन आदि शामिल थे। समिति ने मोदी को ‘पर्फेक्ट कैंडिडेट’ माना है। वह सियोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे।

 

अवॉर्ड के साथ-साथ मोदी को दो लाख डॉलर की राशि उपहार स्वरूज दी जाएगी। समिति ने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान और नोटबंदी के जरिए सरकार को ‘साफ’ रखने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों की तारीफ की है। इसके अलावा, समिति ने ‘मोदी सिद्धांत’ और ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ के तहत दुनिया भर के देशों के साथ सक्रिय विदेश नीति के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के प्रति उनके योगदान के लिए पीएम की तारीफ भी की है।

 

इससे पहले, बीते महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान भी दिया गया था। यूएन ने मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड से सम्मानित किया था। उनके अलावा पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।