udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news श्रावण मास: शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े शिवभक्त !

श्रावण मास: शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े शिवभक्त !

Spread the love

देहरादून: श्रावण मास: शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े शिवभक्त ! पहले सोमवार का व्रत रखकर शिवभक्तों की भीड़ सुबह से ही शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़ने लगी। हालांकि, अन्य राज्यों में सावन हिंदू पंचांग के अनुसार 28 जुलाई से शुरू होगा। मगर पर्वतीय क्षेत्रों में कर्क संक्रांति से इसकी शुरुआत होती है।

सावन के पहले सोमवार पर दून के शिवालयों व अन्य मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया। शिव भक्त भी रविवार मध्य रात्रि से ही शिवालयों का रुख करने लगे।ऋषिपर्णा घाट स्थित मंदिर महादेव महाकालेश्वर के आचार्य कन्हैया चमोली ने बताया कि उत्तराखंड में प्राचीन काल से ही माह की शुरुआत शुक्ल पक्ष में सूर्य की नक्षत्र स्थिति से मानी जाती है। जबकि अन्य क्षेत्रों में कृष्ण पक्ष में चंद्रमा की नक्षत्र स्थिति से इसकी शुरुआत होती है।

उन्होंने बताया कि इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ रहे हैं, जो बेहद शुभ संयोग है। इन दिनों शिवालयों में पूजा-अर्चना करने से मनोकामना पूरी होती है। दून के टपकेश्वर महादेव, पलटन बाजार के जंगम शिवालय, सहारनपुर चौक स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर, श्याम सुंदर मंदिर पटेलनगर, गीता भवन मंदिर दर्शनी गेट, राजपुर रोड स्थित शिव मंदिर आदि में श्रावण सोमवार को सुबह से ही भक्तों का जलाभिषेक को तांता लगा रहा।सावन भगवान शिव का प्रिय महीना है। ऐसी मान्यता है कि सावन में चारों ओर मेघवर्षा होती है और तापमान में गिरावट आती है, जिससे शिव का चित्त शांत रहता है और उन्हें शीतलता प्राप्त होती है।