udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news स्कूटर की वापसी: होंडा ऐक्टिवा और सुजुकी ऐक्सेस को मिलेगी चुनौती: रिपोर्ट

स्कूटर की वापसी: होंडा ऐक्टिवा और सुजुकी ऐक्सेस को मिलेगी चुनौती: रिपोर्ट

Spread the love

नई दिल्ली: बजाज आॅटो देश के सबसे लोकप्रिय स्कूटर होंडा ऐक्टिवा को टक्कर देने के पूरे मूड में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजाज चेतक स्कूटर को भारत में फिर से वापस लाने वाली है। इसे 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि बजाज चेतक स्कूटर का 1972 से 2006 तक राज रहा। हालांकि, बाद में इसे अपडेट नहीं किया गया और इसकी बिक्री पर असर पड़ा। इसके बाद कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया था।

बजाज चेतक स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था। अफोर्डबल प्राइस रेंज में आने वाले इस टॉप क्वॉलिटी स्कूटर को प्यार से ‘हमारा बजाज’ भी कहा जाता था। एक आॅनलाइन आॅटो वेबसाइट पर नए बजाज चेतक स्कूटर की इमेजेज लीक हुई हैं। दावा किया जा रहा है कि यह नए चेतक की पेटेंट तस्वीरें हैं। रिपोर्ट की मानें तो नए बजाज चेतक स्कूटर की कीमत 70,000 रुपये हो सकती है। इसके साथ ही चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है और इसका नाम Chetak Chic रखा जाएगा।

Bajaj Auto कभी स्कूटर सेगमेंट की बादशाह कंपनी थी। इस सेगमेंट में इसका 50 पर्सेंट से भी ज्यादा मार्केट शेयर होता था। आज ऐसा नहीं है। अभी बजाज का स्कूटर में मार्केट सेगमेंट लगभग 15 पर्सेंट है। आॅटो विशेषज्ञों की मानें तो 2009 में चेतक स्कूटर को बंद कर देने से बजाज पिछड़ गया।

2019 Bajaj Chetak का नया अवतार प्रीमियम हो सकता है। इसका मुकाबला Honda Activa, Piaggio Vespa और Aprilia SR150 के टॉप वेरियंट्स से हो सकता है। जो तस्वीरें लीक हुई हैं उनमें Bajaj Chetak का नया अवतार यूनिसेक्स स्कूटर है। इसमें आरामदायक राइडिंग पोजिशन, अंडर सीट स्टोरेज, अपराइड हैंडलबार, वाइड फुट पेग्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस आॅल डिजिटल कंसोल दिया जाएगा।

रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया है कि नए बजाज चेतक में यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, सीबीएस ब्रेक्स, बड़ा फ्यूल टैंक और ओवल शेप्ड हेडलैम्प्स होंगी। प्रीमियम अपील के लिए क्रोम का इस्तेमाल किया जाएगा। Bajaj Chetak के नए मॉडल में 125cc, एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 9-10 bhp पावर और 9 Nm टॉर्क जेनरेट कर सकता है। सस्पेंशन के लिए सिंगल आर्म फ्रंट सस्पेंशन और रियर मोनोशॉक दिया जाएगा।