udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news केदारनाथ के साथ ही चोपता में जमकर बर्फबारी

केदारनाथ के साथ ही चोपता में जमकर बर्फबारी

Spread the love

रुद्रप्रयाग। रुद्रप्रयाग जिले में पिछले एक सप्ताह से लगातार मौसम खराब है। केदारनाथ धाम के साथ ही अन्य उच्चाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। लगातार बारिश और बर्फबारी होने से अभी भी ठंड महसूस की जा रही है। प्रसिद्ध पर्यटक स्थल चोपता में जमकर बर्फबारी हो रही है, लेकिन बर्फबारी के कारण चोपता-गोपेश्वर मोटरमार्ग बंद होने से पर्यटक यहां नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे यहां के पर्यटन को काफी नुकसान हो रहा है।

 

पिछले एक सप्ताह से रुद्रप्रयाग जिले में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। उच्च क्षेत्रों में जहां बर्फबारी हो रही है। वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज आंधी चल रही है। बारिश और बर्फबारी के कारण आम जन जीवन अस्त्र-व्यस्त है। पर्यटक स्थल चोपता, दुगलविटटा की बात करें तो यहां जमकर बुर्फबारी हो रही है। चोपता में लगभग पांच फीट तक बर्फबारी हो चुकी है, लेकिन चोपता-गोपेश्वर मोटरमार्ग बंद होने से पर्यटक बर्फबारी का दीदार नहीं कर पा रहे हैं। जिसका असर यहां के पर्यटन के साथ ही व्यवसाय पर पड़ रहा है।

 

इसके अलावा जिले के बधाणीताल, देवरियाताल, नंदीकुंड, पांडवसेरा आदि पर्यटक स्थलों में भी जमकर बर्फबारी हुई है। वहीं केदारनाथ धाम की बात करें तो केदारनाथ में सात फीट से अधिक तक बर्फ पड़ चुकी है। बर्फबारी के कारण केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो गये हैं। इसके साथ ही गौरीकुंड-केदारनाथ 18 किमी पैदल मार्ग भी बाधित पड़ गया है।