udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पहाड़ो में हुई बर्फबारी, मैदान में बढ़ी ठिठुरन

पहाड़ो में हुई बर्फबारी, मैदान में बढ़ी ठिठुरन

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद निचलते इलाकों में ठंड बढ़ गई है। धनोल्टी, चमोली जनपद बदरीनाथ और हेमकुंड साहेब में बर्फबारी शुरू हो गई है। वहीं, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जनपद के पहाड़ी इलाकों में भी आंशिक बर्फबारी हुई। धनोल्टी में बर्फ होने की सूचना मिलते ही पयर्टक गुरुवार शाम से ही मसूरी पहुंचने लगे थे। वहीं, शुक्रवार सुबह भी देहरादून में बारिश हुई, लेकिन सुबह साढ़े 11 बजे आसमान खुल गया और धूप निकल आई।
मौसम विभाग देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 27 जनवरी की शाम अथवा रात से सूबे में अनेक स्थानों पर भारी वर्षा और तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर जोरदार बर्फबारी की संभावना है। धनोल्टी में गुरुवार रात से ही बर्फबारी होने लगी थी। जिससे पर्यटकों के चेहरों पर मुस्कान खिल आई। चमोली और पिथौरागढ़ जिलों के उच्च हिमालयी क्षेत्र में भी हिमपात से पहाडिय़ों बर्फ से लकदक हो गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि, शुक्रवार दोपहर से ही मौसम साफ हो जायेगा और ऐसा हुआ भी सुबह साढ़े 11 बजे आसमान खुल गया और धूप निकल आई इसके बाद देर शाम तक यहां धूप खिली रही।

इसके बावजूद ठंड का प्रकोप जारी था। साथ ही पहाड़ में हुयी बर्फवारी के बाद मैदान में शीतलहरी ने शरीर मेें सिहरन पैदा की। इसके साथ ही मौसम विभाग की मानें तो खासकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, टिहरी, देहरादून और हरिद्वार जिलों में शाम अथवा शाम से अगले 24 घंटे कहीं-कहीं भारी वर्षा और तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर भारी बर्फबारी हो सकती है। हरिद्वार, पौड़ी और ऊधमसिंहनगर जनपदों में मूसलाधार बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं।