udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news सोशल मीडिया पर 'चुड़ैल' ! देखे वीडियो ! जानें असलियत !

सोशल मीडिया पर ‘चुड़ैल’ ! देखे वीडियो ! जानें असलियत !

Spread the love

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर  ‘चुड़ैल’ ! देखे वीडियो ! जानें असलियत ! हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के ग्रंथों में साफ तौर से कहा गया है कि भूत, चुड़ैल जैसी कोई चीज नहीं होती है. यह केवल इंसानों के दिमाग फितूर होती है. ऐसे में साबित होता है कि यह वीडियो बनावटी है. भूत-प्रेत, भटकती आत्मा जैसी कोई चीज नहीं होती है. लेकिन आजकल एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह किसी चुड़ैल का वीडियो है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि  सोशल मीडिया के फायदे हैं तो इसके नुकसान भी हैं. अक्सर वीडियो और तस्वीरों के साथ कंप्यूटर या किसी ऐप के जरिए छेड़छाड़ करके उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके झूठ फैलाया जाता है. कई बार इन वीडियो और तस्वीरों के साथ इस तरह से छेड़छाड़ की जाती है कि उसे पहली नजर में देखकर अक्सर लोग विश्वास कर लेते हैं.

ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह किसी चुड़ैल  का वीडियो है.जो यह वीडियो वायरल हो रहा है पहली नजर में देखने पर पता चलता है कि एक महिला बिना किसी सहारे के दीवार के जरिए रेलिंग पर चढ़ रही है.

वीडियो में दिख रही महिला सफेद रंग के कपड़े पहने हुई है. उसके लंबे बाल लहरा रहे हैं. यूं कहे की उसका पूरा गेटअप ठीक उसी तरह है जैसे फिल्मों में भूत को दर्शाया जाता है. हालांकि वीडियो में दिख रहे शख्स की कद-काठी देखकर लगता है कि वह महिला के गेटअप में कोई पुरुष है.

इस वीडियो को देशभर के अलग-अलग अस्पतालों का बताकर शेयर किया जा रहा है. करीब 54 सेकेंड के इस वीडियो को कुछ लोग झारखंड के धनबाद स्थित PMCH अस्पताल का बता रहा है तो कोई इसे मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के एक सरकारी अस्पताल का बता रहे हैं.

कुछ लोग इसे जमशेदपुर के मर्सी अस्पताल का तो कोई इसे महाराष्ट्र उल्हासनगर स्थित सेंट्रल सरकारी अस्पताल का बताकर शेयर कर रहे हैं. कई लोग इसे पटना के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमएमसीएच का भी बता रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि जो लोग जिस जगह से आते हैं, वे इस वीडियो को वहीं का बताकर शेयर कर रहे हैं.

वीडियो के वायरल होने पर उन अस्पतालों में भर्ती मरीजों के बीच दहशत का माहौल बन गया है. इसे देखते हुए इन अस्पतालों में मैनजमेंट संभालने वाले लोगों ने इसकी सच्चाई बयां की है. जमशेदपुर के मर्सी अस्पताल के जनरल मैनेजर जेम्स डेविस ने कहा, ‘वीडियो में जिस तरह का भवन दिख रहा है ऐसी कोई जगह मर्सी अस्पताल में नहीं है. हमारे अस्पताल में कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है.

महाराष्ट्र के उल्हासनगर के सेंट्रल अस्पताल के डीन डॉक्टर अशोक नंदापुरकर ने कहा, ‘वीडियो में पीले रंग का भवन दिख रहा है, जबकि सेंट्रल अस्पताल की दीवारों पर लाल रंग की पुताई है. जिस तरह का गलियारा दिख रहा है, ऐसी जगह इस अस्पताल में नहीं है.’वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है.

जबकि अगर आप गौर से देखेंगे तो पता चलेगा कि यह वीडियो हिल रहा है. अगर सीसीटीवी का वीडियो होता तो यह हिलता नहीं. इसके अलावा वीडियो के शुरुआती फ्रेम में रेलिंग में तीन पिलर दिख रहे हैं. जबकि बाद के फ्रेम में चार-पांच पिलर दिख रहे हैं. ये दोनों बातें साबित करती हैं कि इस वीडियो किसी ने शख्स ने बकायदा सूट किया है.

वीडियो के आखिर में गौर करेंगे दिखता है कि कथित चुड़ैल बालकनी के पिलर में अपना सिर टकराता है, जिसके बाद वह मुड़ जाता है. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सीमेंट से बना पिलर भला मुड़ कैसे सकता है.

आपने शायद धार्मिक टीवी सीरियल या क्रिश जैसी फिल्में देखी होंगी. इन फिल्मों और सीरियलों में कलाकार बिना किसी सहारे के दीवारों पर चढ़ते दिखते हैं. जबकि असलियत यह होता है कि वह रस्सी के सहारे ये सब कुछ करते हैं. इन सीन्स से बाद में कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर की मदद से रस्सी को हटा दिया जाता है. इस वीडियो में भी ऐसा ही कुछ होने की बात लगती है.