udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news स्वच्छता ही सेवा का सपना होगा साकार !

स्वच्छता ही सेवा का सपना होगा साकार !

Spread the love

रूद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने और स्वच्छता ही सेवा के सपने को साकार करने के लिए सेवा इंटरनेषनल संस्था ने पहल की है। इस अभियान में एकत्रित पाॅलिथीन अपषिष्ट को निस्तारण हेतु देहरादून भेजने के लिए जनपद के जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल द्वारा जिला कार्यालय से हरी झंडी दिखाई गई।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि संस्था द्वारा किषोरी बालिकाओं के माध्यम से षुरू किया गया यह कदम सराहनीय है जो अब जनपद के अन्य लोगों में भी पाॅलिथीन उन्मूलन हेतु जागरूकता का कार्य करेगा और संस्था द्वारा ग्रामीण आजीविका को मजबूत करने के लिए कृषि, गैर कृषि और ग्रामीण पर्यटन पर भी अच्छा कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर संस्था के सीईओ निषांत अग्रवाल ने जिलाधिकारी को संस्था की ओर से संस्था के कार्यो की सिनरी के साथ ही संस्था में कार्यरत किषोरियों द्वारा वेस्ट सामाग्री से निर्मित बुके व पेनस्टैण्ड भेंट किया।

सेवा इंटरनेषनल द्वारा स्वास्थ्य सहयोगी सेवा प्रकल्प के अंतर्गत रुद्रप्रयाग एवं चमोली जनपदों में गठित किये गये सेवा किषोरी समूहों द्वारा रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ, अगस्त्यमुनि एवं चमोली के जोषीमठ, कर्णप्रयाग और पोखरी विकासखण्डों में पाॅलिथीन अपषिष्ट उन्मूलन अभियान चलाया गया है। इस अभियान में दोनों जनपदों के 50 गांवों के 50 सेवा किषोरी समूहों की 591 किषोरियों द्वारा 150 किलोग्राम पालिथीन अपषिष्ट इकट्ठा किया गया है जिसके निस्तारण हेतु संस्था द्वारा देहरादून स्थित पंजीकृत संस्थान वेस्ट वाॅरियर से समन्वय स्थापित किया गया है।

गौरतलब है कि सेवा इंटरनेषनल वर्ष 2013 की प्राकृतिक आपदा के पष्चात उत्तराखण्ड के जनपद रूद्रप्रयाग एवं चमोली में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक स्वावलम्बन का कार्य कर रही है। संस्था गोवा सरकार के सहयोग से सेवा कौषल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत दोनों जनपदों के 85 ग्राम पंचायतों में जैविक कृषि, कंप्यूटर प्रषिक्षण, स्वास्थ्य, ग्रामीण पर्यटन एवं आपदा प्रबंधन, बुनाई एवं हस्तकला सम्बन्धित कौषल विकास तथा रोजगार के कार्यक्रम संचालित कर रही है जिससे वर्तमान में 3500 से अधिक लाभार्थी जुडे है।

 

इसके अतिरिक्त संस्था द्वारा भारत सरकार के कौषल विकास मंत्रालय के तहत उत्तराखण्ड के गढवाल मंडल के सात जनपदों में प्रधानमंत्री कौषल केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत कम्प्यूटर, सिलाई, कृषि, पर्यटन एवं आतिथ्य, मोबाइल रिपेयर, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य आदि विषयों पर रोजगार हेतु प्रषिक्षण दिए जा रहे है जिसका वार्षिक लक्ष्य 5000 से अधिक युवाओं को प्रषिक्षित करना एवं रोजगार/स्वरोजगार से जोडना है।

इस अवसर पर सेवा इंटरनेषनल संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निषान्त अग्रवाल, परियोजना समन्वयक सुषील षिुक्ला, पवन असवाल, स्वास्थ्य सखी अंकिता, रष्मि, नीमा, प्रियंका और ऊषा समेत दोनों जनपदों की किषोरी बालिकाए उपस्थित थी।