udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news स्वच्छता ही सेवा मंत्र को सफल बनाएं: जोशी

स्वच्छता ही सेवा मंत्र को सफल बनाएं: जोशी

Spread the love

रुद्रप्रयाग। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में एक अक्टूवर से 15 अक्टूवर तक चलने वाले ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाडे़ का शुभांरभ जिले के विकासखण्ड जखोली की ग्राम पंचायत रतनपुर में मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में स्वयं सहायता समूह, ग्रामीण महिलाओं और पुरूषों ने श्रमदान के जरिए गांव के पैदल सम्पर्क मार्गों की सफाई की।

 

मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी द्वारा ग्राम पंचायत रतनपुर में उपस्थित सभी जनसमुदाय को व्यक्तिगत स्वच्छता, घरेलू स्वच्छता तथा पर्यावरणीय स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा मंत्र को सफल बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक को सहयोग करना होगा, तभी हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को भी साकार कर सकते हैं।

 

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिन दो अक्टूबर को जिले के सभी ग्राम पंचायतों में प्रातः विद्यालय के छात्र छात्राओं के माध्यम से प्रभात फेरी निकाली जायेगी तथा राष्ट्रपिता के फोटो पर माल्यार्पण किया जायेगा। तत्पश्चात ग्राम पंचायतों में सभी उप समितियों की बैठकें आयोजित कर ग्राम सभा की आम समस्या पर प्रकाश डालते हुए समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

 

वहीं स्वच्छता पखवाडे के पहले दिन जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आंगनबाडी, आशा, स्वयं सहायता समूहों, विकासखण्ड व जिला स्तरीय अधिकारियों ने ग्रामीणों के सहयोग से वृहद स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन कर स्वच्छता श्रमदान दिवस मनाया गया। पखवाडे़ को उत्सव के रूप में मनाने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारी की है तथा पखवाडे के दौरान जिले की 337 ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का रोस्टर भी जारी किया है।

 

प्रत्येक ग्राम पंचायत में पखवाडे के सफल आयोजन हेतु कार्मिकों की टीम गठित की गयी है, जो नोडल अधिकारी के नेतृत्व में 15 दिनों तक ग्राम पंचायतों में ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता के आंकडे़ एकत्रित करेगी तथा विभागों के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करेगी।

 

पखवाडे़ के दौरान ग्राम पंचायतों में खुली बैठकें आयोजित कर विभागों द्वारा संचालित केन्द व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी जायेगी तथा समृद्धि एवं स्वच्छता के मानकों पर ग्राम पंचायतों का सर्वे कर डेटा भारत सरकार को उपलब्ध कराया जाय।

 

भारत सरकार ने ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता के आंकड़ों को ऑनलाइन करने के लिए स्वच्छ ग्राम, कौशल पंजी तथा समृद्धि ग्राम नाम से तीन मोबाइल एप लांच किये है, जिनके माध्यम से पखवाडे के दौरान गांवों का सर्वे कर आंकड़े सीधी भारत सरकार को उपलब्ध कराये जायेंगे।

 

स्वच्छ ग्राम एवं कौशल पंजी मोबाइल एप के माध्यम से जिले की सभी 337 ग्राम पंचायतों में सर्वे कर आवश्यक आंकड़े एकत्रित किये जायेंगे, जबकि समृद्धि ग्राम मोबाइल एप पर मिशन अत्योदय के तहत चयनित 63 ग्राम पंचायतों में गरीबी मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए सात कटैगरी में 35 बिन्दुओं पर सर्वे कर डेटा सीधे भारत सरकार को उपलब्ध कराया जायेगा। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, आंगनबाडी कार्यकत्री, स्वयं सहायता समूह के सदस्य व ग्रामीण मौजूद थे।