udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news स्वच्छता को लेकर जिलाधिकारी ने नगर पालिका के प्रति नाराजगी जाहिर की

स्वच्छता को लेकर जिलाधिकारी ने नगर पालिका के प्रति नाराजगी जाहिर की

Spread the love
पौड़ी:  जिलाधिकारी सुशील कुमार अपने कार्यालय कक्ष पर संबंधित अधिकारियों के साथ पौड़ी शहर एवं प्राधिकरण की समीक्षा बैठक ली। क्षेत्र में स्वच्छता को लेकर जिलाधिकारी ने नगर पालिका के प्रति नाराजगी जाहिर की।
उन्होंने ईओ नगर पालिका को स्वच्छता के प्रति कड़ाई से निर्देशों का अनुपालन करने को कहा। जबकि उप जिलाधिकारी पौड़ी को छापामारी अभियान चलाने के निर्देश दिये। कहा कि लापरवाही पाये जाने के संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल पर लायी जाएगी। बैठक में उप जिलाधिकारी को गोसदन हेतु शहर से बाहर भूमि चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 
जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया कि शहर में स्वच्छता के प्रति सक्रियता से कार्य करें। साथ ही स्वच्छता समिति के तहत कार्मिकों की तैनाती कर सफाई कार्यों में तेजी लायें। उन्होंने शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए ईओ नगर पालिका एवं संबंधित अधिकारी को कड़ी चेतावनी दी।
कहा कि शहर में स्वच्छता बनाये रखने में अपने दायित्व का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करें। उन्होंने डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन एवं निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश दिये। जबकि शहर में रास्ते एवं मार्गाें में पड़े मलबे को हटाने के निर्देश दिये। कहा कि आवागमन में समस्या उत्पन्न करने वाले मलवा आदि सामग्री को हटाकर उक्त स्थलों को आवागमन एवं सौन्दर्यकृत करते हुए उन्हें उपयोग में लाना सुनिश्चित करें।
पाॅलीथिन निषेध पर जिलाधिकारी ने जनपद के चालान प्रगति की रिर्पोट को देखते हुए नाराजगी व्यक्त की। कहा कि जनपद के अन्य क्षेत्र की अपेक्षा पाॅलीथिन निषेध कार्याें/छापामारी अभियान में तेजी लाते हुए चालान की सीमा को बढ़ायें। जिस हेतु उन्होंने उप जिलाधिकारी पौड़ी को निर्देशित किया।
बस स्टेशन के निर्माण के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन शौचालय में पानी का कनेक्शन जोड़कर सुचारू कराने के निर्देश दिये। कहा कि उक्त शौचालय के सुचारू होने के उपरान्त ही बस अड्डे स्थित पुराने शौचालय का ध्वस्तीकरण करने के निर्देश दियेे। कहा कि बस अड्डा निर्माण कार्यों में तेजी लायें।
नवम्बर माह तक छत डालना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य में धनराशि की कमी आड़े नहीं आयेगी। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं ईओ पालिका को नये बस अड्डे का निरीक्षण कर रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस मौके पर एसडीएम एसएस राणा, एआरटीओ द्वारिका प्रसाद, ईओ पालिका विनोद शाह, सहायक अभियंता एमएस नेगी, कर एवं राजस्व उपनिरीक्षक संजय गोस्वामी, आरएस पंवार, एसके डुकलान आदि उपस्थित रहे।
 
जिला प्रशासन के तत्वाधान में 5 अक्टूबर को जीईएम पोर्टल के संचालन को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला विकास भवन सभागार में प्रातः 11 बजे से जिलाधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित होगी। जिलाधिकारी सभी संबंधित विभागों को कार्यशाला में प्रतिभाग करने के निर्देश दिये हैं। 
 
ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के अन्तर्गत सबकी योजना सबका विकास को लेकर      2 अक्टूबर से ग्राम सभाओं में खुली बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। विकास विभाग के तत्वाधान में महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर ग्राम सभा क्यार्क में पूर्वाह्न 12 बजे से खुली बैठक का आयोजन तथा सफाई अभियान चलाया जाएगा। जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी प्रमोद कुमार त्रिवेदी ने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों व संबंधित कर्मचारियों को बैठक में प्रतिभाग करने करने को कहा है।