udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news स्वयं सहायता समूहों द्वारा भीमल के रेशे से बनायी गई पेंटिंग को सराहा

स्वयं सहायता समूहों द्वारा भीमल के रेशे से बनायी गई पेंटिंग को सराहा

Spread the love
पौड़ी:  अपने दो दिवसीय जनपद पौड़ी गढ़वाल के भ्रमण पर पहुंची महामहिम राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य का रांसी हैलीपैड में गढ़वाल आयुक्त श्री शैलेश बगौली ने पुष्प गुच्छ भंेट कर उनका स्वागत किया। महामहिम राज्यपाल ने सर्किट हाउस पौड़ी में स्थापित विभागीय एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगे स्टालों का निरीक्षण कर क्रमवार संबंधित लोगों से स्टाॅल में मौजूद सामग्री की जानकारी ली।
महामहिम राज्यपाल ने एनआरएलएम के तहत स्थापित स्टाॅल में स्थानीय जैविक उत्पाद एवं सब्जियों की भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने सब्जियों की पौष्टिकता व गुणों के बारे में भी जानकारी ली। जिस पर स्टाॅल में मौजूद विभागीय विशेषज्ञ कर्मचारी द्वारा विभिन्न प्रजातियां की सब्जियों एवं फलों के उत्पादन की तकनीकी जानकारी महामहिम को बतायी। महामहिम राज्यपाल ने रामकरेला (स्थानीय नाम कंकोंणा), कन्दमूल गैंठी सब्जी के बारे में भी जानकारी ली। स्टाॅल में विभागीय विशेषज्ञ द्वारा बताया गया कि गैंठी में कई स्वास्थ्यवर्द्धक गुण भी पाये जाते हैं।
जिनसे विभिन्न रोगों के उपचार में लाभ प्राप्त होता है। इसके अलावा महामहिम ने स्थानीय फल व सब्जियों की भी जानकारी ली। उन्होंने माल्टा, पंत नींबू, राजमा, गहथ, फ्रेंचबीन, आंवला, लौकी, हल्दी का भी अवलोकन किया। उन्होंने पशुपालन विभाग को दुग्ध एवं उसके उत्पादन क्षमता को और अधिक बढ़ाने को कहा।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से लोगों को सुविधा की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कृषि, उद्यान, पशुपालन विभाग आदि के स्टाॅलों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों द्वारा भीमल के रेशे से बनायी गई पेंटिंग को सराहा। इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा महामहिम राज्यपाल को स्थानीय उत्पादों से तैयार परांपरिक पकवान आदि भेंट स्वरूप दी गई।
इसके उपरांत महामहिम राज्यपाल ने जिला महिला चिकित्यालय का निरीक्षण कर भर्ती रोगियों को पुष्टाहार वितरित किये। उन्होंने अस्पताल में बने आशाघर, टीकाकरण कक्ष तथा भर्ती रोगियों से भी हालचाल जाना। साथ ही विभागीय सुविधाओं की भी जानकारी ली। इसके उपरान्त महामहिम ने पौड़ी के ईष्ट भूम्याल देव कंडोलिया मंदिर में जाकर विधिवत पूजा अर्चना की।
इस मौके पर डीआईजी गढ़वाल परिक्षेत्र अजय रौतेला, मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह, पुलिस अधीक्षक रूद्रप्रयाग प्रहलाद सिंह मीणा, एडीओ राज्यपाल असीम श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 बीएस जगपांगी, सीएमएस डा0 आरएस राणा, सीएमएस महिला अस्पताल डा0 वन्दना अस्वाल, उप जिलाधिकारी सदर एसएस राणा समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।