udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news टाटा कंपनियों ने अपनाए 3,300 से अधिक नवोन्मेश,पिछले 2 वर्षों में दोगुनी हुई संख्या

टाटा कंपनियों ने अपनाए 3,300 से अधिक नवोन्मेश,पिछले 2 वर्षों में दोगुनी हुई संख्या

Spread the love

देहरादून। टाटा समूह की कंपनियों ने अपने सालाना इनोविस्टा प्रोग्राम में लागू किए गए 3,300 से अधिक नवोन्मेश प्रदर्शित किए जिनमें दो वर्षों के दौरान 110 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली।

 

टाटा समूह ने आज कहा कि इन नवोन्मेशों में डिजिटल टेक्नोलॉजीज़ की महत्वपूर्ण संख्या शामिल है, खास तौर पर औद्योगिक ऑटोमेशन, ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने और आधुनिक इंजीनियरिंग बनावट के क्षेत्र में किए गए नवोन्मेश में शामिल है। टाटा समूह की कंपनियों में नवोन्मेश की दर के बारे में डॉ. गोपीचंद कटरागड्डा, समूह के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, टाटा संस ने कहा, ’’हमारे उद्योग डिजिटल के लोकतांत्रिकरण, निर्णयों के ऑटोमेशन और पर्यावरण पर ध्यान देने की वजह से व्यापक बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं।

 

 

टाटा समूह आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस से लेकर माइक्रोबायोमिक्स तक और ड्राइवर असिस्ट टेक्नोलॉजीज़ से लेकर नए 2डी मैटेरियल्स तक बौद्धिक संपदा के निर्माण में नेतृत्व करना जारी रखेगा। मुझे इस बात की खुशी है कि टाटा समूह की कंपनियां अपने नवोन्मेश में डिजिटल माध्यम का लाभ उठा रही हैं, साथ ही उभरते हुए विज्ञान और मैटेरियल्स को अपनाने की सीमाओं का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है।’’लागू किए गए नवोन्मेशों में नए उत्पाद, नई सेवाएं, प्रमुख प्रक्रियाएं, समर्थन करने वाली प्रक्रियाएं और डिजाइन शामिल हैं।

 

 

औद्योगिक ऑटोमेशन, डिजिटल माध्यमों को लागू करने के उदाहरणों में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के लिए टीसीएस की सुरक्षा, इंफ्रारेड थर्मल इमेजिंग कैमरा और इमेज प्रोसेसिंग एल्गोरिथम्स का इस्तेमाल करने वाला टाटा स्टील का स्मार्ट डीसल्फराइजेशन और टाटा मोटर्स टायर लाइफ एक्सटेंशन शामिल है जिसमें डिजिटल दृष्टिकोण का इस्तेमाल कर वास्तविक सड़क इस्तेमाल के आंकड़ों का लाभ उठाकर डिजाइन प्रक्रिया में वास्तविक वियर पैटर्न में अपनाया जाता है।

 

 

इंडियन होटल्स ने ताज वीआर और ताज लाइव के अनुभव को प्रदर्षित किए गए, इन दोनों को बेहतरीन अनुभवों के माध्यम से ग्राहक सेवा प्रक्रियाओं को बेहतरबनाने के लिए डिजिटल टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है। टीसीएस ने ’’एक्सेस इन्फिनिटी’’ को प्रदर्शित किया गया जिसमें डिजिटल वर्कफ्लो और प्रिंट डिस्एबल्ड के लिए पहुंच योग्य माध्यम पेश करने का काम करने का तरीका शामिल है।