udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पद्म भूषण से सम्मानित हुए

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पद्म भूषण से सम्मानित हुए

Spread the love

नईदिल्ली । टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. एमएस धोनी को यह सम्मान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में दिया. धोनी सेना की ड्रेस में पद्मभूषण सम्मान लेने पहुंचे थे. आपको बता दें धोनी लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित हैं.

खास बात यह है कि धोनी को यह सम्मान उसी दिन दिया गया जिस दिन उन्होंने टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताया था. भारत ने 28 साल बाद वह वर्ल्ड कप हासिल किया था. माही ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में नुवान कुलासेकारा की बॉल पर ज़ोरदार छक्का लगाकर लाखों फैन्स का सपना पूरा किया था.

टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड को हराकर फाइनल पहुंची. टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया.

श्रीलंका ने महेला जयावर्धने की 103 रनों की पारी की मदद से 274 रन बनाए. टीम इंडिया ने 275 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए इतिहास रच दिया. भारत ने शुरुआत में वीरेंद्र सहवाग (0) और सचिन तेंदुलकर (18) के विकेट भले ही जल्दी गंवा दिए. लेकिन गौतम गंभीर क्रीज़ पर टिके रहे और 97 गेंदों पर 122 रनों की शानदार पारी खेली. गंभीर ने तीसरे विकेट के लिए विराट (35) के साथ 83 रनों की साझेदारी भी की.

तभी भारत को चौथा झटका लगा. धोनी ने सभी को हैरान करते हुए युवराज सिंह की जगह ख़ुद क्रीज़ पर आने का फैसला किया. धोनी (91) ने गंभीर के साथ 109 रनों की पार्टनरशिप की और भारत को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. धोनी ने अपने ख़ास स्टाइल छक्के से भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई.

पूरा देश आज वर्ल्ड कप की 7वीं सालगिरह मना रहा है. क्रिकेट खिलाडिय़ों ने भी कभी ना भूलने वाली उस रात की तस्वीरें शेयर की हैं. वहीं बीसीसीआई ने भी उस ऐतिहासिक छक्के का वीडियो शेयर किया है.