udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में फरवरी में होंगे चुनाव

त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में फरवरी में होंगे चुनाव

Spread the love

केंद्रीय चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान

नई दिल्ली । चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। यहां दो चरणों में चुनाव होंगे। त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में 3 मार्च को ये साफ हो जाएगा कि इन राज्योंमें किसकी सरकार बनेगी।

चुनाव आयोग ने बताया कि 18 फरवरी को त्रिपुरा में चुनाव कराए जाएंगे, जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में आज से आचार संहित लागू हो गयी है।

पूर्वोत्तर के इन तीन राज्यों में दो चरणों के तहत चुनाव होंगे। पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा और 27 फरवरी को मेघालय व नागालैंड में मतदान होगा। तीनों राज्यों का नतीजा 3 मार्च को आएगा। तारीखों का ऐलान करते हुए आयुक्त ने कहा कि सभी जगह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैट सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा। प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 20 लाख रुपये की व्यय-सीमा तय की गई है। इसके अलावा पेड न्यूज और आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर भी चुनाव अधिकारी नजर रखेंगे।

चुनाव आयोग ने किया तीनों राज्यों का दौरा
चुनाव आयोग के अनुसार इससे पहले डिप्टी इलेक्शन कमिशनर सुदीप जैन के नेतृत्व में चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम ने त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय का दौरा किया था और यहां कई राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी और उनसे आगामी चुनावों को लेकर तैयार रहने को कहा था।

मेघालय में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक
उल्लेखनीय है कि मेघालय में मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाताओं के मामले में महिलाओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है। राज्य में 50.4 प्रतिशत महिला मतदाता हैं। मतदाता सूची में 18,30,104 मतदाताओं के नाम हैं, जिनमें से 9,23,848 महिलाएं हैं।

मतदाता सूची में कुल 8,276 नाम हटाए गए और 6,645 आवदेन खारिज कर दिए गए। राज्य सरकार के आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, 32 लाख की आबादी वाले मेघालय में साक्षरता की दर 74.4 प्रतिशत है।

तीनों राज्यों में 60-60 सीटें
मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 6, 13, 14 मार्च को समाप्त हो रहा है। त्रिपुरा में जहां लेफ्ट की सरकार है, वहीं, मेघालय में कांग्रेस सत्ता में है, जबकि नागा पीपुल्स फ्रंट-लीड डेमोक्रेटिक गठबंधन नागालैंड में सत्तासीन है। डेमोक्रेटिक गठबंधन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा समर्थित है।