udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news पालतू जानवर: सौ सालों में ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे ट्रंप

पालतू जानवर: सौ सालों में ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे ट्रंप

Spread the love

hero
वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति हैरी एस ट्रमन ने एक बार कहा था, अगर आपको वॉशिंगटन में दोस्त चाहिए तो इसके लिए पालतू जानवर सबसे बेहतर हैं। मगर नवनिर्वाचित डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह अपने रास्ते पर चलेंगे और इस शताब्दी के पहले ऐसे राष्ट्रपति हो सकते हैं जिसके पास कोई पालतू जानवर नहीं होगा।
ट्रंप से पहले एंड्रयू जैक्सन आखिरी राष्ट्रपति थे जिन्होंने वाइट हाउस में किसी जानवर को नहीं रखा था। अगर ट्रंप अपने पूरे कार्यकाल में कोई पालतू जानवर नहीं रखते हैं तो वह जैक्सन और जेम्स के पोक के बाद अमेरिका के अब तक के इतिहास में ऐसा करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे। अभी तक अमेरिका के राष्ट्रपति कुत्ते, बिल्ली, भालू, छोटे घोड़े, बाघ वाइट हाउस में रखते आए हैं।
जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे, उन्होंने अपनी बेटियों साशा और मालिया को वादा किया था कि वे दोनों अपने साथ एक कुत्ता लेकर वाइट हाउस चल सकती हैं। ओबामा के कुत्ते का नाम बो है। इसके बाद साल 2011 में ओबामा ने अपने परिवार में एक और पुर्तगाली कुत्ते को जगह दी जिसका नाम सनी है।
इतना ही नहीं ओबामा से पहले राष्ट्रपति रहे जॉर्ज बुश ने भी एक स्कॉटिश कुत्ता रखा था, जिसका नाम बर्नी था। बुश के इस पालतू कुत्ते के नाम से वेबसाइट भी थी, जिसपर उसकी तस्वीरें साझा की जाती थीं।
पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिटंन और उनकी पत्नी हिलरी क्लिंटन ने भी बडी नाम का कुत्ता वाइट हाउस में रखा था। ऐसा माना जाता है कि बिल क्लिंटन अपने और मोनिका लेंविस्की के अफेयर की खबरें फैलने के बाद इस कुत्ते के साथ ही समय बिता कर तनाव कम किया करते थे। क्लिंटन परिवार में कुत्ते के अलावा सॉक्स नाम की बिल्ली भी थी।
जहां अधिकतर राष्ट्रपतियों के पास एक बिल्ली या कुत्ता रहा वहीं, प्रेजिडेंट रॉनल्ड रीगन ने वाइट हाउस में कुत्तों और घोड़ों का समूह रखा था।