udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news उत्तराखंड: बारिश से तबाही, पांच की मौत, एक बहा !

उत्तराखंड: बारिश से तबाही, पांच की मौत, एक बहा !

Spread the love

देहरादून: उत्तराखंड: बारिश से तबाही, पांच की मौत, एक बहा ! उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही मच गयी है। अकेले देहरादून में पांच के मरने की सूचना है। रातभर से हो रही बारिश ने दून शहर को तालाब बनाकर रख दिया। हर जगह पानी ही पानी है। वही राज्य के अन्य स्थानों पर भी बारिश का कहर जारी है।

खबरों के अनुसार,  रातभर से लगातार हो रही बारिश ने उत्तराखंड में तबाही मचा दी। देहरादून में मकान के धवस्त होने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हैं। वहीं सहसपुर में भी एक व्यक्ति की मलबे में दबने से मौत हो गई। क्लेमंटाउन क्षेत्र में एक व्यक्ति के बहने की भी सूचना है।

बारिश के दौरान राजधानी देहरादून की सड़कों ने नालों का रूप ले लिया। इसमें कई दोपहिया वाहन भी वह गए। इसके रिस्पना नदी के किनारे कई घरों में पानी घुसने की सूचना भी है। साथ ही दीवार व पुश्ते ध्वस्त होने की भी सूचना है। कुमाऊं के पिथौरागढ़ में राम गंगा नदी में बागेश्वर जिले को जोड़ने वाला झूला पुल बह गया। साथ ही दो वाहन के बहने की सूचना है। कुमाऊं में भारी बारिश के चलते कई मार्ग बंद हो गए।

राजधानी में रात करीब दो बजे से हुई लगातार मूसलाधार बारिश ने सुबह के समय विकराल रूप ले किया। शहर की गलियां और सड़कें नालों में तब्दील हो गईं। देहरादून के कई इलाकों में जलभराव के चलते घरों और दुकानों में पानी घुस गया। एमडीडीए भगत सिंह कॉलोनी में लोग घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान को पहुंचे।

एसडीआरएफ और प्रशासन की टीम लगातार रेस्क्यू में जुटी है।देहरादून के शास्त्रीनगर मकान के ध्वस्त होने से मलबे में दबकर चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में दंपती और दो बच्चे शामिल हैं। इसी घटना में दो अन्य भी घायल हुए। मृतकों के शव के साथ ही घायलों को भी मलबे से निकाल लिया गया। मृतक मूल रूप से बिहार के निवासी हैं।

वहीं, सहसपुर के छरबा में भी एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। अब्दुल अजीज (65) की मलबे में दबने से मौत हुई। क्लेमेनटाउन क्षेत्र में भी एक एक ब्यक्ति के बहने की सूचना है। प्रेमनगर के कोटला संतूर में नदी का बहाव बढ़ने से मजदूरों की चार झोपड़ियां बही। यहां कोई जनहानि की सूचना नहीं है ।पुलिस कंट्रोल रूप से मिली सूचना के मुताबिक सीमाद्वार के पास एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। इसमें तीन लोगों के घायल होने की सूचना है। वहीं, दून स्कूल की दीवार, गढ़वाल यूनिवर्सिटी की पुलिया भी टूट गई।