udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news उत्तराखंड का अंतिम गांव माणा हुआ ओडीएफ प्लस घोषित

उत्तराखंड का अंतिम गांव माणा हुआ ओडीएफ प्लस घोषित

Spread the love

बदरीनाथ। केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से चीन सीमा पर स्थित देश के अंतिम गांव माणा को ओडीएफ प्लस घोषित कर दिया गया है। मंत्रालय के सचिव सचिव परमेश्वर अय्यर ने माणा पहुंचकर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि माणा की स्वच्छता को देखते हुए उसे यह दर्जा हासिल हुआ है।

ओडीएफ प्लस माणा गांव के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय सचिव ने कहा कि देश का अंतिम गांव माणा स्वच्छता को लेकर सजग रहा है। यही वजह है कि देश-दुनिया के यात्री यहां से स्वच्छता का संदेश लेकर लौट रहे हैं। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों को कूड़ेदान भी वितरित किए और अपील की कि वे यात्रियों को भी कूड़ेदानों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि माणा गांव के विकास के लिए 15 करोड़ रुपये केंद्र और पांच करोड़ रुपये राज्य वित्त आयोग की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। इस मौके पर जिलाधिकारी आशीष जोशी, एसडीएम योगेंद्र सिंह, माणा के प्रधान पंकज बड़वाल, पूर्व प्रधान राम सिंह कंडारी, महिला मंगल दल अध्यक्ष मीनू मोलफा, सरपंच बीना बड़वाल समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

ओडीएफ प्लस के तहत गांव को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के बाद वहां स्वच्छता के दूसरे पैमानों पर काम किया जाता है। इसमें नाली प्रबंधन और ठोस कचरा प्रबंधन भी शामिल है। साथ ही लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाता है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा न फैलाएं।