udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news उत्तराखण्ड : कैबिनेट का फैसला, 2724 स्कूल होंगे बंद !

उत्तराखण्ड : कैबिनेट का फैसला, 2724 स्कूल होंगे बंद !

Spread the love

देहरादून: उत्तराखण्ड में राज्य के सभी परिवारों को आयुष्मान योजना के तहत सुरक्षा लाभ देने का रास्ता साफ हो गया है। सोमवार को सचिवालय में हुई कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल ने अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना को मंजूरी दी।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखी गई अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले करीब 26 लाख परिवारों को पांच लाख रुपये प्रति परिवार मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी। अटल आयुष्मान योजना सुविधा का लाभ एडमिट होने वाले मरीजों को ही मिल पाएगा। वहीं 2.60 लाख राजकीय कार्यरत व सेवारत कार्मिकों और उनके आश्रितों को असीमित स्तर पर बीमा कवर मिलेगा।
प्रदेश में 2724 प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल होंगे बंद

उत्तराखण्ड में शून्य से दस तक की छात्र संख्या वाले 2724 प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल बंद होंगे। इन स्कूलों का निकटतम स्कूल में विलय किया जाएगा। हालांकि इसमें मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा कानून (आरटीई) के उन मानकों का ध्यान रखा जाएगा जिसके मुताबिक बच्चों के स्कूल उसके घर से एक किलोमीटर के दायरे में होने चाहिए। जो स्कूल बंद होंगे उनकी इमारतों का इस्तेमाल स्किल इंडिया मिशन में होगा।

सोमवार को प्रदेश कैबिनेट ने 20 मामलों पर फैसले लिए। कैबिनेट की बैठक से पहले पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। कैबिनेट की बैठक के बाद प्रदेश के शासकीय प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि कैबिनेट ने 18,19, 20 और 24 सितंबर को विधानसभा सत्र आयोजित करने का फैसला लिया है। सरकार ने पहाड़ी क्षेत्रों में राजस्व पुलिस की बजाय रेगुलर पुलिस व्यवस्था करने के हाईकोर्ट राजस्व पुलिस पर हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी सरकार।