udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news उत्तराखंड में लागू की जाएगी छात्र पुलिस कैडेट योजना

उत्तराखंड में लागू की जाएगी छात्र पुलिस कैडेट योजना

Spread the love
देहरादून : उत्तराखंड में लागू की जाएगी छात्र पुलिस कैडेट योजना। पहले चरण में हर जिले के दो विद्यालयों में यह योजना लागू होगी। कक्षा 8 और 9 के 44 छात्र-छात्राओं को हर हफ्ते एक क्लास रूम प्रशिक्षण और दो आउटडोर प्रशिक्षण पुलिस द्वारा दिया जाएगा। इस बारे में गठित राज्य स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सचिवालय में गुरुवार को हुई।
मुख्य सचिव ने कहा छात्र-छात्राओं को जागरूक बनाने के लिए यह योजना उपयोगी साबित हो सकती है। उन्हें ट्रैफिक के नियमों, ड्रग के दुष्परिणामों, स्वच्छता, स्व अनुशासन के प्रति जागरूक किया जा सकता है। बैठक में उपस्थित प्रमुख सचिव गृह श्री आनंद बर्धन ने बताया कि इसके लिए हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाएगी।
बीपीआरडी से प्राप्त पाठ्यक्रम को उत्तराखंड की संस्कृति और आवश्यकता के अनुसार परिमार्जित किया जाएगा। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अगले चरण में छात्र पुलिस कैडेट योजना का विस्तार किया जाएगा।
बैठक में डीजीपी श्री अनिल रतूड़ी, एडीजी श्री राम सिंह मीणा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।