udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news उत्तराखंडः गरीब परिवारों को मिलेगा पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

उत्तराखंडः गरीब परिवारों को मिलेगा पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

Spread the love

दो माह में प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में तैनात होंगे डाक्टरः सीएम

सोशल मीडिया में समस्याएं वायरल करें लोग

रोहित डिमरी
रुद्रप्रयाग। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अगले दो माह के भीतर प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में डाक्टरों की पूर्ति कर दी जाएगी। केंद्र व राज्य सरकार संयुक्त रूप से प्रदेश में ढाई लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा देगी।

सोमवार को सौड़-कुंडी पहुंचकर सीएम ने ग्राम उरोली, इजरा, उछना, ममणी और धनकुराली द्वारा पहली बार आयोजित पांच दिवसीय नरसिंह देवता महायज्ञ का उद्घाटन किया। सीएम ने पूजा-अर्चना कर नारियल फोडकर धार्मिक अनुष्ठान का विधिवत शुभारंभ किया। कहा कि ग्रामीणों द्वारा वर्षो से चली आ रही पशुबलि की प्रथा को बंद कर धार्मिक अनुष्ठान अच्छी पहल है।

 

उन्होंने ग्रामीणों के बीच आपसी तालमेल की खूब प्रशंसा की। सीएम ने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के चौमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सडक जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तत्परता से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सोशल मीडिया के जरिए अपने क्षेत्र की समस्याओं, अपराधिक मामलों व महिला व बच्चों के उत्पीडन को वायरल करें, जिससे वे उन्हें प्राप्त हो सके। ऐसे में समस्याओं का निस्तारण के साथ अपराधों में रोक लगाने में मदद मिलेगी।

 

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि रुद्रप्रयाग जनपद की स्वीकृत योजनाओं में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इस मौके पर विधायक भरत सिंह चौधरी ने सीएम व कैबिनेट मंत्री को क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराया। इस मौके पर आयोजन समिति ने मुख्यमंत्री को 16 सूत्री मांगपत्र भी सौंपा। इस पर, सीएम ने कहा कि विधायक चौधरी से चर्चा कर समस्याओं का जल्द निस्तारण किया जाएगा।

 

इस मौके पर मेला संयोजक रघुवीर सिंह राणा, धूम सिंह राणा, बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण, जिला विस्तारक अजय पांडे, जिला पंचायत सदस्य महावीर पंवार, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के अध्यक्ष अशोक खत्री, आचार्य शिव प्रसाद ममगाईं, सीएम के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट, विनोद ममगाईं आदि मौजूद थे।

देव डोलियां हुई शामिल
लस्या पट्टी के पांच गांवों द्वारा कुंडी-सौड़ में पहली बार आयोजित धार्मिक अनुष्ठान में क्षेत्र के अराध्य जगदी, नागेंद्र देवता व शक्ति देवी की डोली भी शामिल हुई। मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना के बीच देव नृत्य भी हुआ, जिसमें देवता अपने पश्वाओं पर अवतरित हुए। इस मौके पर दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ जुटी रही। मंदिर में पांच दिन तक भगवान नरसिंह व अन्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना व देव नृत्य का आयोजन होगा।