udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news उत्तराखंडवासियों के सुख समृद्धि के लिए भगवान शिव शंकर से प्रार्थना की

उत्तराखंडवासियों के सुख समृद्धि के लिए भगवान शिव शंकर से प्रार्थना की

Spread the love
पौड़ी:  बैकुण्ठ चतुर्दशी मेला एवं विकास प्रदर्शनी 2018 के दूसरे दिन आयोजित संध्या कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने दीप प्रज्वलन कर विधिवत लोक संस्कृति पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक एवं राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा0 धन सिंह रावत तथा पौड़ी विधायक मुकेश कोली सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में लोक कलाकारों का गणमान्य व्यक्तियों द्वारा स्वागत एवं सम्मान किया गया। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के अंदर विभिन्न क्षेत्रों में इस प्रकार के पौराणिक मेलों का अपना ही विशेष महत्व रहा है। कहा कि देवभूमि के गढ़वाल, कुमाऊं एवं जौनसार क्षेत्र में इस प्रकार के पौराणिक मेले वर्षों से आयेाजित हो रहे हैं।
देवभूमि ही नहीं बल्कि देश व दुनिया के लोग पूरी शिद्दत्त के साथ हमारी संस्कृति को पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि श्रीनगर संस्कृति का केंद्र होने के साथ-साथ यह पूरे उत्तराखंड के लिए जागृति और प्रेरणा का केंद्र भी रहा है। यहां वर्षों से अनेको कार्यक्रम होते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्रीनगर से ही उन्होंने बाॅलीबाॅल टुर्नामेंट की चैंपियनशिप की शुरूआत की। यही कारण है कि श्रीनगर में आकर मुझे यह दृश्य आज भी याद है।
ठंड के चलते इतनी भीड़ को देखकर उन्होंने संस्कृति प्रेमियों की सराहना की। उन्होंने सभी मेलाधिकारियों व संस्कृति प्रेमियों को बधाई दी। सभी दम्पत्तियांें को उनकी मनोकामना पूर्ण करने के साथ-साथ सभी उत्तराखंडवासियों के सुख समृद्धि के लिए उन्होंने भगवान शिव शंकर से प्रार्थना की। 
कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं क्षेत्रीय विधायक डा0 धन सिंह रावत ने अपने स्वागत सम्बोधन में सभी मेला एवं संस्कृति प्रेमियों के सामूहिक प्रयासों को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को श्रीनगर के जीआईएंडटीआई मैदान में करीब 11 हजार लोग गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाये रखने के लिए संकल्प लंेंगे। जिसमें प्रदेश के मुखिया व केंद्रीय पेयजल एवं स्चच्छता मंत्री उमा भारती समेत कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे।
उन्होंने लोगों को गंगा की निर्मलता एवं स्वच्छता के लिए एकजुट होने का आव्हान किया। कहा कि सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों व संकल्पित भाव से गंगा को पुनः स्वच्छ एवं निर्मल बनाया जा सकता है। इस मौके पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष मोहन लाल जैन, लोक कलाकार नंदलाल भारती, प्रसिद्ध हास्य कलाकार घनानंद समेत विभिन्न क्षेत्रों से आये लोक कलाकार एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।