udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली

वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली

Spread the love

कानपुर। न्यू जीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और अंतिम वनडे में कैप्टन विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए शतक जमाया। अपनी इस शानदार पारी में विराट ने क्रिकेट के कई नए रेकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

 

अपने करियर का 202वां वनडे मैच खेल रहे कोहली ने 9000 रन बनाने की उपलब्धि हासिल कर ली। रनों के नए-नए रेकॉर्ड अपने नाम कर रहे विराट सबसे तेज 9000 रन बनाने के मामले में अब पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं।

 

इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्होंने सिर्फ 194 पारियां खर्च कीं। कोहली से पहले सबसे तेज 9000 वनडे रन का रेकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था। डिविलियर्स ने 205 पारियों में यह कारनामा किया था।

 

वहीं भारत की ओर से सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें, तो पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता था। कोहली से पहले गांगुली ने 228 पारियों में यह कारनामा किया था,

 

वहीं सचिन तेंडुलकर ने 9000 क्लब में शामिल होने के लिए 235 पारियां ली थीं। अब विराट भारत की ओर से 9000+ क्लब में शामिल होने वाले छठे बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने अपने ही अंदाज में चौका जडक़र यह उपलब्धि हासिल की। इस वक्त भारत की पारी का 37वां ओवर प्रगति पर था।

 

ग्रैंडहोम की एक बॉल को उन्होंने थर्ड मैन पर दिशा दिखाकर सीमा रेखा के बाहर भेज दिया।बता दें कि कोहली से पहले भारत की ओर से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल यह उपलब्धि हासिल की थी।

 

इससे पहले सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन इस 9000+ क्लब में शामिल हैं। इस मैच में शतक जडऩे वाले कोहली (113) दुनिया के 19वें बल्लेबाज हैं, जो वनडे क्रिकेट के 9000 क्लब में शामिल हुए हैं।

 

बता दें कि इससे पहले इस सीरीज के पहले ही मैच में शतक जडक़र कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जडऩे वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया था।

 

वह कोहली का 31वां शतक था और उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन रिकी पोन्टिंग को पीछे छोड़ा था। इस सूची में पहले स्थान पर 49 शतक जड़ चुके महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर हैं।