udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news विद्यालयों में अनिवार्य रूप से नैतिक शिक्षा पर आधारित विचार सिखायें

विद्यालयों में अनिवार्य रूप से नैतिक शिक्षा पर आधारित विचार सिखायें

Spread the love
पौड़ी:  महामहिम राज्यपाल उत्तराखंड श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने आज प्रातः राजकीय बालिका इंटर कालेज पौड़ी नगर में पहुंचकर छात्राओं से मुलाकात की। जहां स्कूली बच्चांें ने महामहिम राज्यपाल उत्तराखंड का जोरदार स्वागत करते हुए नन्हें बच्चों ने राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर फोटो भी खिंचवाई।
इस अवसर पर उन्होंने स्कूली छात्राओं को अपने करीब बुलाकर स्कूल के पठन पाठन को बारे में पूछा तथा उनकी जिज्ञासा जाना। उन्होंने बच्चांें के द्वारा पूछे गये सवालों के जवाब भी दिये। जबकि छात्रा कुमारी दीक्षा ने विद्यालय परिवार की ओर से महामहिम को बैच लगाकर स्वागत अभिनंदन किया। विद्यालय भ्रमण कार्यक्रम में एक बालिका ने महामहिम को बन्दरांे से सुरक्षा प्रदान करने हेतु सुरक्षा कर्मी की तैनाती की मांग की।
जबकि एक अन्य छात्रा ने अपने  से अग्रज लोगों को सम्मान देने की भावना को संस्कारित करने हेतु नैतिक शिक्षा को इंटर तक अनिवार्य रूप से पढ़ाये जाने की मांग की। जिस पर महामहिम ने विद्यालय में प्रत्येक दिन कक्षा कार्य प्रारम्भ होेने से पूर्व नैतिक शिक्षा पर आधारित बातें सिखाने के निर्देश दिये। कहा कि सभी विद्यालयों में अनिवार्य रूप से नैतिक शिक्षा पर आधारित विचार सिखायें।
उन्होंने बच्चों को उन्नति की ओर बढ़ने हेतु अध्यापकों द्वारा सिखाये एवं बताये जा रहे बातों का अनुसरण करें। साथ ही अपने से बड़े अग्रज  लोगों का आदर करें। उन्होंने बच्चों को फैशन की ओर  न जाने को कहा। कहा कि पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर अपने आपको आगे लाएं। एक बालिका ने महिलाओं को पीछे रखने की बात कही। जिस पर महामहिम ने कहा कि अपने आपको कभी पीछे मत समझो। अपने क्षेत्र में बेहतर से बेहतर कार्य करो। जिससे स्वयं आगे स्थान प्राप्त करेंगे।
उन्होंने गरीब तबकों को मदद करनी को कहा । कहा कि वह भी उन परिवेश से साक्षात होकर लोगों की मदद करते हुए आज इस मुकाम पर पहुंची हैं। अपने भोजन का एक हिस्सा उन गरीब को जरूर खिलांए जो भूखे पेट रहते हों। इनकी दुआ से निरंतर आगे बढ़ने में मदद देंगी। उन्होंने बालिकाओं को हर  क्षेत्र में बेहतर से बेहतर कार्य करने को कहा।
इस मौके पर डीआईजी गढ़वाल परिक्षेत्र अजय रौतेला, मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह, एडीओ राज्यपाल असीम श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी सदर एसएस राणा, मुख्य शिक्षाधिकारी मदन सिंह रावत, प्रधानाचार्य जीजीआईसी विनीता शाह, प्रधानाचार्य जीआईसी बीसी बहुगुणा समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।
महामहिम राज्यपाल उत्तराखंड श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने आज उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के राजकीय प्रजनन उद्यान एवं उद्यान सचल दल केंद्र खांड्यूसैंण का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परिसर में माल्टा का वृक्षारोपण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारी एवं विषय विशेषज्ञ से केंद्र के कार्य प्रगति के बारे में जानकारी ली। जबकि उद्यान में कार्य कर रही महिलाओं से सम्पर्क कर उनका हालचाल जाना। कहा कि इसी तरह संगठित होकर अपने कार्य में व्यवस्थता रखें।
कहा कि पादपों की अच्छे से निगरानी करें। रोजमैरी सहित अन्य सगन्ध पादपों की भी जानकारी ली तथा स्थापित कुक्कुट केंद्र का भी निरीक्षण कर तैयार चूजों के बारे में भी जानकारी ली।
इस मौके पर गढ़वाल आयुक्त शैलेश बगौली, डीआईजी गढ़वाल परिक्षेत्र अजय रौतेला, मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह, एडीओ राज्यपाल असीम श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी सदर एसएस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डा0 नरेंद्र कुमार, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी एमएम खान समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।