udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news विराट कोहली 200वें वनडे में शतक बनाकर पोंटिंग से आगे निकले

विराट कोहली 200वें वनडे में शतक बनाकर पोंटिंग से आगे निकले

Spread the love

मुंबई: विराट कोहली 200वें वनडे में शतक बनाकर पोंटिंग से आगे निकले ! भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए यादगार रहा. विराट ने अपने वनडे करियर के इस 200वें मैच में शतकीय पारी खेली और वनडे मैचों में शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया. वनडे शतकों के मामले में अब सचिन तेंदुलकर (49 शतक) की विराट से आगे हैं.

 

 

विराट की 121 रन की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए. मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी विराट के इर्दगिर्द की केंद्रित रही. विराट के अलावा दिनेश कार्तिक ने 37, पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 25 रन और भुवनेश्वर कुमार ने 26 रनका योगदान दिया. मैच में जीत के लिए न्‍यूजीलैंड के सामने 281 रन बनाने की चुनौती है. न्‍यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सर्वाधिक चार विकेट लिए.

 

 

टीम इंडिया की पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड का पहला ओवर टिम साउदी ने किया जिसमें तीसरी ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने. दूसरे ओवर में 4 और तीसरे ओवर में भी इतने ही रन बने. पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (9 रन, 12 गेंद, एक चौका) आउट हो गए. उन्‍हें ट्रेंट बोल्ट ने लाथम से कैच कराया.

 

 

चौथा ओवर मेडन रहने के बाद पारी के 5वें ओवर में रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए साउदी को लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. पारी के छठे ओवर में बोल्ट फिर न्‍यूजीलैंड के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने रोहित शर्मा (20 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. दो विकेट जल्‍द गिरने से भारतीय टीम की रन गति में गिरावट आ गई. 10 ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर दो विकेट पर 67 रन था.

 

 

टीम इंडिया का तीसरा विकेट 16वें ओवर में केदार जाधव (12 रन, 25 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. पारी के 19वें ओवर में विराट को उस समय जीवनदान मिला जब ग्रैंडहोम की गेंद पर सेंटनर ने आसान सा कैच पटका दिया. विराट उस समय 29 रन पर थे.

 

 

20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 93 रन था. विराट ने पारी के 25वें ओवर में मिल्‍ने को चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 127 रन था.टीम इंडिया का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37 रन, 47 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया. इसके बाद विराट ने धोनी के साथ बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन के पार पहुंचाया.

 

 

पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया. बोल्ट का यह तीसरा विकेट रहा. विराट कोहली ने अपना 30 वां शतक साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए पूरा किया. इसके साथ ही उन्होंने शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया.

 

 

पोंटिंग के 30 वनडे शतक हैं. विराट का यह 200वां वनडे मैच है. टीम इंडिया को छठा विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा. इसके बाद आखिरी ओवर में विराट कोहली आउट हुए. उनकी 121 रन की पारी में नौ चौके और दो छक्‍के शामिल थे. इस दौरान विराट ने 125 गेंदों सामना किया. आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार आउट हुए. उन्‍होंने केवल 15 गेंदों पर 2 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 26 रन बनाए. कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लिए.

 

विकेट पतन: 16-1 (धवन, 3.2), 29-2 (रोहित, 5.4), 71-3 (जाधव, 15.2), 144-4 (कार्तिक, 28.4), 201-5 (धोनी, 40.6), 238-6 (पंड्या, 45.3), 270-7 (विराट, 49.2), 280-8 (भुवनेश्‍वर, 49.6)

 

 

भारतीय गेंदबाज भी प्रदर्शन करने में पीछे नहीं हैं. बात करें तेज गेंदबाजी की तो भुवनेश्वर कुमार और बुमराह नई गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, स्पिनर्स कुलदीप और चहल की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जो धमाल मचाया, वो किसी से छिपा नहीं है.हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया. इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है.

 

 

दिनेश कार्तिक को भी इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है और युवा खिलाड़ी पांड्या भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई. हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए मैदान पर टिके रहना मुश्किल कर दिया था. अच्छी फॉर्म में चल रहे चहल और कुलदीप निश्चित तौर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं.

 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.
न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट.