udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news वृक्षारोपण के बाद इनकी देखभाल करना भी हमारी जिम्मेदारी

वृक्षारोपण के बाद इनकी देखभाल करना भी हमारी जिम्मेदारी

Spread the love
पौड़ी:  गढ़वाल वन प्रभाग एवं सिविल सोयम वन प्रभाग पौड़ी के संयुक्त तत्वाधान में अलकनंदा नदी के तट पर श्रीनगर श्रीयंत्र टापू के समीप नमामि गंगे परियोजना के अन्तर्गत गंगा वृक्षारोपण अभियान शुभारंभ सप्ताह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डा0 धन सिंह रावत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उच्च शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती दीप्ति रावत अध्यक्ष जिला पंचायत पौड़ी गढ़वाल तथा जिलाधिकारी सुशील कुमार व वन संरक्षक गढ़वाल वृत्त जीके रस्तोगी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में मा0 मंत्री द्वारा जिला प्रशासन व वन विभाग की ओर से श्रीयंत्र टापू पर वृक्षारोपण कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम पर्यटन के हिसाब से भी अच्छे स्थान पर वृक्षारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरेला पर्व पर सरकार द्वारा कोसी तथा रिस्पना नदी पर वृक्षारोपण कर उन नदियों को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के बाद इनकी देखभाल करना भी हमारी जिम्मेदारी होगी तभी यह कार्यक्रम सफल होगा।
उन्होंने माह दिसम्बर में श्रीनगर स्थापित घाटों का लोकार्पण मा0 केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के तत्वाधान में एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन श्रीनगर में करने की बात कही। जिसमें मा0 मंत्री के अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री व राज्यपाल भी उपस्थित रहेंगे। श्रीनगर शहर में सात किमी बाईपास रोड का शीघ्र ही निर्माण किया जाएगा। उन्होंने पंचपीपल से स्वीत तक मरीनड्राइव तैयार करने की भी बात कही। गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्टेडियम निर्माण हेतु धनराशि पर भी उन्होंने कि शेष धनराशि को भी शीघ्र ही शासन द्वारा अवमुक्त किया जाएगा ताकि स्टेडियम का निर्माण हो सके। पौड़ी गढ़वाल में विश्वविद्यालय का अस्पताल खोलने की बात मा0 मंत्री द्वारा कही गई। 
कार्यक्रम में उप वन संरक्षक लक्ष्मण सिंह रावत गढ़वाल वन प्रभाग/सिविल वन प्रभाग पौड़ी को मा0 मंत्री द्वारा खिर्सू को पर्यटन के रूप में विकसित करने के भी निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने पर पहाड़ों से पलायन भी कम होगा। 30 जुलाई से उत्तराखंड सरकार द्वारा पूरे उत्तराखंड में पॉलीथीन पर रोक लगायी जाने की भी बात कहीं। श्रीनगर के मुख्य गेट पर मौलाराम तोमर का गेट निर्माण व श्रीनगर में संग्रहालय निर्माण की भी बात मा0 मंत्री द्वारा कही गई। अन्त में उन्होंने कहा कि हम सभी को एक-एक वृक्ष लगाना चाहिये ताकि हमारा प्रदेश हरित प्रदेश रहे। 
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष दीप्ति रातव ने अपने संबोधन में कहा कि जिस प्रकार हम एक छोटे बच्चे का पालन पोषण करते हैं। उसी प्रकार हमें आज लगाये गये पौधों का भी संरक्षण करना होगा तभी यह कार्यक्रम सफल होगा। वहां मौजूद बच्चों को उन्होंने अपने विद्यालय व गांव में पौधे लगाने का आव्हान किया।
जिलाधिकारी सुशील कुमार द्वारा नमामि गंगे के तहत श्रीनगर के श्रीयंत्र टापू में वन विभाग व उमंग गंगा योजना के तहत हेमवती नंदन विश्वविद्यालय के तत्वाधान में वृक्षारोपण को एक सराहनीय कार्यक्रम बताया। उन्होंने कहा कि यह वन विभाग द्वारा यह कार्यक्रम वृहद रूप से चलाया जा रहा है जो कि पर्यटन के लिए भी अच्छा संकेत है। इस अवसर पर एसडीएम श्रीनगर मायादत्त जोशी, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, एसएसबी के सीओ राजेंद्र कुमार, डा0 महेश डोभाल, छात्रा भूमि आदि ने भी अपने विचार रखे।
इस अवसर पर स्कूल के छात्र छात्रायें, एसएसबी के अधिकारी व कर्मचारी, वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी व क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।