udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news योग अभ्यास की तैयारियों को अंतिम रूप

योग अभ्यास की तैयारियों को अंतिम रूप

Spread the love
देहरादून: बारिश होने की स्थिति में ‘वर्षा योग’ होगा। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार बारिश के आसार कम हैं। फिर भी, प्रतिभागियों को बता दिया गया है कि वर्षा के कारण योग अभ्यास बाधित नहीं होगा। वर्षा योग से रोमांच और भी बढ़ जाएगा। सभी योग मैट के साथ शू बैग और वाटर प्रूफ मोबाइल पाउच का इंतजाम होगा।
शनिवार को सचिवालय में योग अभ्यास की तैयारियों को अंतिम रूप देते समय तय किया गया कि वर्षा होने की स्थिति में भी योग अभ्यास चलता रहेगा। 21 जून 2018 को सुबह 5 बजे के बाद एफआरआई में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
प्रतिभागियों के पंजीकरण की संख्या 50 हजार से अधिक हो जाने के कारण ऑनलाइन पंजीकरण को रोक दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक में सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।
सचिव आयुष श्री आरके सुधांशू ने बताया कि कूड़े कचरे के तत्काल निस्तारण के लिए कम्पेक्टर मशीन लगाई जाएगी। कूड़े को इकट्ठा करने और सफाई के लिए पर्याप्त कार्मिक तैनात रहेंगे। बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाओं, सुरक्षा आदि की फूल प्रूफ व्यवस्था कर ली गयी है।
18 और 19 जून को कार्यक्रम स्थल पर ही रिहर्सल किया जाएगा। इसमें सभी ग्रुप लीडर का शामिल होना अनिवार्य किया गया है। 1000 बसें रेंजर्स ग्राउंड में रहेंगी। यहां से हरिद्वार, ऋषिकेश और अन्य रूट पर प्रतिभागियों के लाने के लिए रवाना होंगी। रूट चार्ट और किस बस में कौन प्रभागी आएगा इसकी लिस्ट बना ली गई है।
आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने राज्य सरकार की तैयारियों की सराहना की। कहा कि इस तरह रजिस्ट्रेशन और अन्य सिस्टेमेटिक तैयारी उन्होंने अन्य राज्यों में नहीं देखी थी।
बैठक में डीजीपी श्री अनिल कुमार रतूड़ी, सचिव विद्यालयी शिक्षा डाॅ.भूपिंदर कौर औलख, सचिव पर्यटन श्री दिलीप जावलकर, सचिव प्रोटोकॉल श्री हरबंश सिंह चुघ, वीसी एमडीडीए श्री आशीष श्रीवास्तव, नगर आयुक्त श्री विजय जोगदण्डे, निदेशक आइटीडीए श्री अमित सिन्हा, अपर निदेशक सूचना डाॅ. अनिल चंदोला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।